दोस्तो एक स्वस्थ शरीर बनाएं रखने के लिए विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन की जरूरत होती हैं, जो हमें विभिन्न खाद्य पदार्थो के सेवन से प्राप्त होते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें विटामिन बी12 की तो यह हमारे तंत्रिका तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखने, डीएनए का उत्पादन करने और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी से एनीमिया, कमज़ोरी, थकान और तंत्रिका संबंधी परेशानियों सहित कई तरह की समस्याएँ हो सकती हैं। चूँकि विटामिन बी12 मुख्य रूप से मांस, मछली और डेयरी जैसे पशु उत्पादों में पाया जाता है, लेकिन शाकाहरी लोग चिंता ना करें कई ऐसे वेजिटेरियन चीजें भी हैं, जिनके सेवन से विटामिन बी12 प्राप्त किया जा सकता हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. दूध और डेयरी उत्पाद

दूध और डेयरी उत्पाद, जैसे कि दही, पनीर और घी, शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 के बेहतरीन स्रोत हैं। प्रतिदिन एक गिलास दूध आपको अपने अनुशंसित विटामिन बी12 सेवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

2. फोर्टिफाइड प्लांट-बेस्ड मिल्क

जो लोग प्लांट-बेस्ड डाइट पसंद करते हैं, उनके लिए सोया, बादाम और ओट मिल्क जैसे फोर्टिफाइड मिल्क बेहतरीन विकल्प हैं। फोर्टिफाइड प्लांट-बेस्ड मिल्क लैक्टोज असहिष्णुता वाले व्यक्तियों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।

Gogole

3. फोर्टिफाइड अनाज

शाकाहारियों के लिए फोर्टिफाइड अनाज एक और फायदेमंद विकल्प है। कई ब्रेकफास्ट अनाज विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं, जो आपके आहार में इस पोषक तत्व को शामिल करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं।

4. पोषण खमीर

पोषण खमीर एक बहुमुखी शाकाहारी सुपरफूड है जो विटामिन बी12 से भरपूर होता है। इसका स्वाद पनीर जैसा होता है, जो इसे सलाद, पास्ता व्यंजन और सूप में जोड़ने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।

Google

5. मशरूम

कुछ मशरूम, खास तौर पर शिटेक मशरूम में थोड़ी मात्रा में विटामिन बी12 होता है। हालांकि, अन्य स्रोतों की तरह पोषक तत्वों से भरपूर नहीं, फिर भी वे आपके दैनिक सेवन में योगदान दे सकते हैं। मशरूम अपने पोषक तत्व प्रोफ़ाइल के कारण अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं।

Related News