pc: news18 hindi

गर्मी काफी बढ़ गयी है। चिलचिलाती धूप और गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं। ऐसे में लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं। आप भी वीकेंड में किसी किसी हिल स्टेशन पर घूमने जा सकते हैं। लेकिन कई लोग बजट के कारण ट्रिप पर जाने का प्लान नहीं बनाते हैं। ऐसे में अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो राजधानी के आसपास की कुछ खास जगहों पर जा सकते हैं। यहाँ आपको पहुंचने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और ना ही ज्यादा पैसे खर्च होंगे। चूंकि शनिवार और रविवार को दफ्तरों में छुट्टियां होती हैं, इसलिए आप वीकेंड पर दिल्ली के पास ऐसी जगहों पर जा सकते हैं, जहां आप महज 2 -3 हजार में आसानी से छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। यहां कुछ सस्ते और नजदीकी स्थान हैं:

नैनीताल

दिल्ली से नैनीताल लगभग 7 घंटे की दूरी पर है। आप बस, टैक्सी या निजी वाहन से नैनीताल पहुँच सकते हैं। बजट यात्रा के लिए बस या ट्रेन चुनें। रात 10 बजे दिल्ली से रानीखेत एक्सप्रेस पकड़ें और 200 रुपये में काठगोदाम की यात्रा करें। इसके बाद आपको वहां से 100 रुपये में नैनीताल के लिए बस मिल जाएगी।

pc: सच कहूं

आप 200 रुपये में हॉस्टल में, 500 रुपये में होटल में कमरा या होमस्टे में रह सकते हैं। धर्मशाला में रुकने का खर्च और भी कम होगा। यहाँ आप बजट के अंदर फ़ूड भी ट्राई कर सकते हैं। एक दिन घूमने का खर्च करीब 300 रुपए तक हो सकता है। इस महीने नैनीताल में तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। इसलिए आपको गर्मी से राहत मिलेगी।

मसूरी

दिल्ली से मसूरी तक का सफर 8 घंटे का है। आप दिल्ली से मसूरी के लिए बस ले सकते हैं, जिसका किराया लगभग 300 रुपये होगा। इसी तरह ट्रेन से देहरादून का किराया जनरल डिब्बे में 150 रुपये तक होगा। देहरादून से आपको 50 रुपये में मसूरी के लिए बस मिल जाएगी। आप सस्ते होटल में रुक सकते हैं। सस्ते होमस्टे ऑनलाइन भी मिल सकते हैं। खाना भी आपके बजट में होगा। मसूरी में घूमने के लिए आप स्कूटर किराए पर ले सकते हैं, जिसका एक दिन का किराया लगभग 300 रुपये होगा।

pc: Amar Ujala

लैंसडाउन

लैंसडाउन दिल्ली से लगभग 280 किलोमीटर दूर है। यहां करीब सात घंटे में पहुंचा जा सकता है। आप दिल्ली से कोटद्वार तक मसूरी एक्सप्रेस पकड़कर लैंसडाउन की यात्रा कर सकते हैं। लैंसडाउन कोटद्वार से 40 किलोमीटर दूर है। वहां से आपको सस्ती बस मिल जाएगी. यात्रा में 500 रुपये तक का खर्च आ सकता है. बजट होटल या होमस्टे पहले से ऑनलाइन बुक करें। रहने और खाने का खर्च 1000 रुपये तक हो सकता है।

Related News