भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिसमें कल्याण, शिक्षा और कृषि शामिल हैं। इन पहलों का एक महत्वपूर्ण घटक स्वास्थ्य देखभाल पर केंद्रित है, स्वास्थ्य संबंधी उल्लेखनीय योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना है, जिसे 2018 में लॉन्च किया गया था।

Google

इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के रूप में भी जाना जाता है, इस योजना के तहत, आयुष्मान कार्डधारक सरकार द्वारा सूचीबद्ध निजी और सरकारी दोनों अस्पतालों में ₹5 लाख तक के मुफ़्त चिकित्सा उपचार मिलता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Googl

अगर रिपोर्टस की माने तो सरकार आयुष्मान भारत योजना के लाभों को बढ़ाने पर विचार कर रही है। प्रस्तावित बदलाव संभावित रूप से बीमा कवरेज को ₹5 लाख से बढ़ाकर ₹10 लाख कर सकता है। इस अपडेट की आधिकारिक घोषणा आगामी 2024 के केंद्रीय बजट में की जा सकती है, जिसे 23 जुलाई, 2024 को पेश किया जाना है।

Google

यदि यह प्रस्तावित वृद्धि लागू की जाती है, तो राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, इससे सरकार के बजट पर सालाना लगभग ₹12,076 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ सकता है।

Related News