दोस्तो यात्रा करना किसे पसंद नहीं होता हैं, लेकिन कम बजट के कारण यात्राओं को कैंसिल करना पड़ता हैं, तो तो अब आपको इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है दोस्तो, क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम आपको भारत की उन जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप महज 5000 रूपये में घूमने जा सकते हैं, आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

Google

1. अनडेटा

हिमाचल प्रदेश के सुंदर परिदृश्य में बसा उंदाटा, जिसे अरिस्टिक गांव के नाम से भी जाना जाता है। इस अनोखे रत्न में कम पर्यटक आते हैं, जिससे यह शांति चाहने वालों के लिए एकदम उपयुक्त है।

2. मुक्तेश्वर

उत्तराखंड के नैनीताल से एक छोटी सी यात्रा आपको मुक्तेश्वर के शांत क्षेत्र तक ले जाती है। 5000 रुपये के बजट के साथ घूम सकते हैं, गर्मियों के मौसम में सबसे अच्छा दौरा किया जाता है। ट्रैकिंग के शौकीनों को यहां घूमने के लिए बहुत सारे रास्ते मिलेंगे।

Google

3. मांडू

मध्य प्रदेश के मध्य में स्थित, मांडू अपनी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध विरासत के मिश्रण से यात्रियों को आकर्षित करता है। अपने ऐतिहासिक महत्व के बावजूद, मांडू एक बजट-अनुकूल गंतव्य बना हुआ है, जो आपको पैसे खर्च किए बिना इसके मनमोहक माहौल में डूबने की अनुमति देता है।

google

4. अमृतसर

सीमित बजट वाले लोगों के लिए, अमृतसर खुद को एक आकर्षक विकल्प के रूप में प्रस्तुत करता है। स्वर्ण मंदिर निस्संदेह शहर का मुकुट रत्न है, कम बजट में देखने के लिए कई अन्य आकर्षण भी हैं।

Related News