PC:tv9hindi
सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने का ख्याल मन में आते ही शरीर में सिहरन दौड़ जाती है। जहां कुछ लोग रोजाना नहाने से बचते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो ठंड के मौसम में भी ठंडे पानी से नहाना पसंद करते हैं। आमतौर पर सर्दियों में नहाने के लिए ज्यादातर लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि ठंडे पानी से नहाने से शरीर और त्वचा को भी कई फायदे मिलते हैं? आम धारणा के बावजूद कि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना मूर्खता है, विशेषज्ञों का सुझाव है कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

आइए जानें कि सर्दियों के दौरान ठंडे पानी से स्नान त्वचा के लिए लाभों के साथ-साथ एक स्वस्थ और फिट जीवनशैली में कैसे योगदान दे सकता है।

नहाना क्यों जरूरी है:
यह ध्यान रखना आवश्यक है कि स्नान करने से व्यक्तिगत स्वच्छता बनी रहती है, जिससे न केवल त्वचा की सफाई सुनिश्चित होती है बल्कि मांसपेशियों में तनाव से भी राहत मिलती है। नहाने से रक्त संचार बेहतर होता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे तनाव कम होता है।

रक्त संचार में सुधार:
विशेषज्ञों का तर्क है कि ठंडे पानी से नहाने से रक्त संचार बेहतर होता है। हालाँकि शुरुआत में ठंड लग सकती है, लेकिन ठंडे पानी से नहाने के बाद शरीर पूरे दिन गर्म रह सकता है।

त्वचा और बालों के लिए लाभ:
सर्दियों के दौरान लोग अक्सर नहाने के लिए अत्यधिक गर्म पानी का उपयोग करने की गलती करते हैं, जिससे त्वचा में रूखेपन, खुजली और जलन की समस्या हो जाती है। इसके विपरीत, ठंडे पानी से नहाने से पोर्स खुले रहते हैं। यह त्वचा पर गंदगी जमा होने से रोकने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है:
ऐसा माना जाता है कि ठंडे पानी से नहाने से सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ सकती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ठंडे पानी से नहाते समय, शरीर स्वाभाविक रूप से खुद को गर्म करने का प्रयास करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में योगदान कर सकता है।

मांसपेशियों के लिए लाभ:
इस गलत धारणा के विपरीत कि ठंडे पानी से नहाने से मांसपेशियों में अकड़न होती है, विशेषज्ञों का सुझाव है कि ठंडे पानी से नहाने से मांसपेशियों का तनाव कम हो सकता है। इस प्रक्रिया को शीत संपीड़न के रूप में जाना जाता है।

सावधानी:
सर्दी, खांसी या निमोनिया के लक्षणों वाले लोगों को सर्दियों के दौरान ठंडे पानी से नहाने से बचना चाहिए। ऐसे घरेलू उपचारों को अपनाने से पहले हमेशा विशेषज्ञ या चिकित्सकीय सलाह लेने की सलाह दी जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News