pc: Wikipedia

विटामिन सी और ई, आयरन, कैल्शियम, तांबा, फॉस्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम की समृद्ध सामग्री के कारण नारियल पानी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह त्वचा और बालों से संबंधित समस्याओं को हल करने में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और पाचन में सहायता करता है।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नारियल पानी का अत्यधिक सेवन कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी है जिनमे आपको नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।


किडनी मरीज
किडनी से संबंधित समस्याओं वाले लोगों को नारियल पानी से बचना चाहिए क्योंकि इसमें उच्च स्तर का पोटेशियम होता है। किडनी नारियल पानी को प्रभावी ढंग से फ़िल्टर नहीं कर पाती है जिससे पोटेशियम जमा हो जाता है, जो गुर्दे की समस्याओं को बढ़ा सकता है।

pc: Times of India

डायबिटीज
उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कार्बोहाइड्रेट सामग्री के कारण डायबिटीज वाले व्यक्तियों को नारियल पानी पीने से बचना चाहिए। इसके सेवन से रब्लड शुगर तेजी से बढ़ता है। यदि आपको डायबिटीज है, तो नारियल पानी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है।

एलर्जी
एलर्जी वाले लोगों को नारियल पानी से बचना चाहिए क्योंकि इससे खुजली, त्वचा में जलनऔर लालिमा हो सकती है। अगर आपको नारियल पानी पीने के बाद ऐसे लक्षण महसूस होते हैं, तो इससे बचना ही बेहतर है।

pc: Cleveland Clinic Health Essentials

हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को नारियल पानी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। इसमें पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर की दवाओं के साथ मिलकर शरीर में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो नारियल पानी से बचना सबसे अच्छा है।

Related News