pc: amarujala

सेवानिवृत्ति में, हममें से कई लोग सेवानिवृत्ति के बाद के चरण के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के बारे में चिंतित हैं। ऐसे में उसको आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए हम काफी पहले से बचत करने की शुरुआत कर देते हैं। हालाँकि, यह उल्लेखनीय है कि अधिकांश लोग अपनी बचत को नियमित बैंक खातों में जमा करते हैं, जहाँ अच्छा रिटर्न नहीं मिलता है। इसके अतिरिक्त, वहीं बढ़ती महंगाई की रफ्तार इन बचत के पैसों की वैल्यू को धीरे-धीरे खत्म कर देती है। इसी संदर्भ में आज हम भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली एक उल्लेखनीय योजना पर चर्चा करने जा रहे हैं, जिसे अटल पेंशन योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना ने देश भर में काफी लोकप्रियता हासिल की है, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने पर्याप्त निवेश किया है। आइए विस्तार से जानें:

अटल पेंशन योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए खुली है। निवेश राशि उस उम्र के आधार पर निर्धारित की जाती है जिस पर व्यक्ति योजना के लिए आवेदन करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप 18 वर्ष की आयु में इस योजना के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको 60 वर्ष की आयु तक प्रतिदिन 7 रुपये की मामूली राशि, कुल 210 रुपये मासिक निवेश करना होगा।

pc: amarujala

इस निवेश को 60 वर्ष की आयु तक बनाए रखना होगा। इसके बाद, 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, आप 5,000 रुपये की मासिक पेंशन के लिए पात्र हो जाते हैं।

अटल पेंशन योजना के लिए खाता खोलने की प्रक्रिया सीधी है। इसमें कोई जटिल प्रक्रिया नहीं है, और आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आसानी से खाता खोल सकते हैं।

pc: amarujala

इस योजना ने देश भर में महत्वपूर्ण भागीदारी हासिल की है, जिसमें व्यक्ति अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त निवेश कर रहे हैं। खाता खोलने की सरलता और सहजता अटल पेंशन योजना की व्यापक लोकप्रियता में योगदान करती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News