तपती गर्मी के बाद मानसून आकर हमें राहत प्रदान करता हैं, यह समय अपने दोस्तो और परिवार के साथ कई महीनों के बाद घूमने का मौका प्रदान करते हैं, अगर आप भी इस रक्षाबंधन पर परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन कोई परफेक्ट डेस्टिनेशन नहीं मिल रही हैं, तो चिंता ना करें आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश के उन डेस्टिनेशन के बारे में बताएंगे जहां आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

गुलमर्ग, कश्मीर

कश्मीर के बीचों-बीच बसा गुलमर्ग सर्दियों का स्वर्ग है। बर्फ से ढकी घाटियाँ परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए एक जादुई जगह हैं। यह सिर्फ़ नज़ारे की बात नहीं है; गुलमर्ग रोमांच और आराम के अवसर भी प्रदान करता है।

राजस्थान

राजस्थान में गर्मियों में भले ही बहुत गर्मी हो, लेकिन सर्दियाँ इस रेगिस्तानी राज्य को एक सुखद स्वर्ग में बदल देती हैं। राजसी किले, महल और जीवंत संस्कृति राजस्थान को परिवारों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाती है।

Google

दक्षिण भारत

दक्षिण भारत में परिवार के साथ सर्दियों की छुट्टियों के लिए कई तरह के गंतव्य हैं। केरल जैसी जगहें, जो अपने बैकवाटर और हरे-भरे परिदृश्यों के लिए जानी जाती हैं, ऊटी अपनी सुंदर पहाड़ियों के लिए, मैसूर शाही विरासत की झलक पेश करता है, और कॉफ़ी के बागानों से घिरा कूर्ग - सभी सुखद मौसम और अन्वेषण के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं।

औली, उत्तराखंड

उत्तराखंड में औली सर्दियों के शौकीनों के लिए एक रत्न है, जो कश्मीर जाने के बिना बर्फीली सैर-सपाटा करना चाहते हैं। यह सुरम्य हिल स्टेशन अपनी स्कीइंग ढलानों और बर्फ से ढकी चोटियों के शानदार नज़ारों के लिए प्रसिद्ध है।

Google

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित धर्मशाला परिवारों के लिए एक शांत जगह है। राजसी पहाड़ों और हरियाली से घिरा यह हिल स्टेशन अपनी तिब्बती संस्कृति और आध्यात्मिक माहौल के लिए जाना जाता है। शांत वातावरण और खूबसूरत नज़ारे धर्मशाला को शांतिपूर्ण सर्दियों की छुट्टियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं।

Related News