दोस्तो जिस तरह विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी कार्यों के लिए भारतीयों के लिए आधार कार्ड बहुत ही जरुरी दस्तावेज हैं, उसी तरह विभिन्न लेन देन के कार्यो के पेनकार्ड एक आवश्यक दस्तावेज हैं, आयकर विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले इस कार्ड में एक अद्वितीय 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर होता है जो बैंकिंग, आयकर रिटर्न दाखिल करने और कई अन्य वित्तीय गतिविधियों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है, एक व्यक्ति के पास एक ही पेनकार्ड होना चाहिए, लेकिन यदि किसी व्यक्ति के पास 2 पेन कार्ड हैं तो यह आपके लिए असुविधाजनक हो सकता हैं, आइए जानते हैं इसके महत्व और दो पेनकार्ड होने पर पर सजा का प्रावधान-

Google

पैन कार्ड क्यों ज़रूरी है:

वित्तीय लेन-देन के लिए अनिवार्य: बैंकिंग और वित्तीय कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। इसके बिना, कई लेन-देन और प्रक्रियाएँ असंभव हो जाती हैं।

आयकर दाखिल करना: सालाना 2.5 लाख रुपये से अधिक कमाने वाले और आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने वाले व्यक्तियों के लिए, पैन कार्ड अनिवार्य है।

Google

विनियम और वैधानिकताएँ:

एकल पैन कार्ड की आवश्यकता: कानून के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति के पास केवल एक पैन कार्ड होना चाहिए। कई पैन कार्ड रखना अवैध माना जाता है और इसके लिए जुर्माना या कारावास सहित कानूनी परिणाम हो सकते हैं।

Google

कई पैन कार्ड के खिलाफ कार्रवाई: अगर पता चलता है, तो आयकर विभाग एक से ज़्यादा पैन कार्ड रखने वाले व्यक्तियों या संस्थाओं के खिलाफ़ कानूनी कार्रवाई कर सकता है।

Related News