PC: jagran

सर्दियों का मौसम घूमने के लिहाज से काफी आनंददायक होता है। ठंड और सुहाने मौसम में घूमना अपना ही मजा है। इस वजह से लोग इस सीजन में अक्सर छुट्टियों की योजना बनाते हैं। हालांकि, छुट्टियों को घूमने के लिए चुनने के लिए जाने-माने स्थानों पर भी भीड़ बहुत होती है, जिससे आपकी छुट्टियों का मजा कम हो सकता है।

इस पर, यदि आप भी इस बार कहीं अनोखे जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो ऐसी जगहों को चुनना बेहतर होगा, जिनके बारे में आपने कम सुना हो। यदि आप इस विंटर में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे अनोखे स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप शांति से अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं।

नाइग्रा फॉल्स (अमेरिका)
यदि आप विदेश घूमने का इंतजाम कर रहे हैं, तो नाइग्रा फॉल्स एक अद्वितीय वॉटर फॉल है, जो कनाडा के पास स्थित है। यह एक प्राकृतिक वंडर है जो बहुत सालों से पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है।

बिग बेन (लंदन)
विदेशी सैर करने की इच्छा रखने वालों के लिए लंदन और पेरिस का सैर करना सपनों की तरह होता है। इस बार, आप बिग बेन और लंदन ब्रिज की ओर अपने कदम बढ़ा सकते हैं। यहां की सुंदरता आपको प्रभावित करेगी। साथ ही, इस जगह पर होने वाले बर्फबारी और नए साल के उत्सव आपके दिल को छू जाएंगे, जिन्हें आप हमेशा याद रखेंगे।

PC: The Statesman

गंगटोक (इंडिया)
श्रमिक बादशाहों का शहर, गंगटोक, जो सिक्किम की राजधानी है। यहाँ की हरियाली, शांत ऊंची झीलों, रंग-बिरंगे मठों, तरह-तरह के जीव-जंतुओं और प्राकृतिक सुंदरता पर्यटकों से लेकर ट्रैकर और हनीमून जाने वालों के लिए भी आकर्षक स्थान है।

रण ऑफ कच्छ (गुजरात)
सफेद रेत के रंगीन रेगिस्तान की योजना बनाने वाला शहर रण ऑफ कच्छ रेगिस्तान सफारी, पारंपरिक भोजन, और स्थानीय हस्तशिल्प के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। हॉट एयर बैलून राइड के माध्यम से आप कच्छ की सुंदरता का पूरा आनंद ले सकते हैं।

PC: ताज़ा अवलोकन

औली (उत्तराखंड)
उत्तराखंड के चमोली में स्थित औली भारत में स्कीइंग की राजधानी है, जो वास्तव में भारत में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। यहां की नंदा देवी, माना पर्वत और नीलकंठ पर्वत की शानदार चोटियां देखने लायक हैं।

Related News