हल्की-हल्की ठंड अभी से होने लगी है। नवंबर तक ठंड बढ़ जाएगी और सर्दी का मौसम आ जाएगा। टूरिस्ट रंग-बिरंगे स्वेटर और जैकेट में दिखाई देंगे। गर्मियों में घूमने का वक्त अब खत्म हो गया है और सर्दियों में घुमक्कड़ी का आनंद लेने का टाइम आ गया है। अगर आप नवंबर महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो 5 जगहों पर जरूर जाएं और सर्दियों के साथ ही घुमक्कड़ी का लुत्फ उठाएं।

माउंट आबू- माउंट आबू हिल स्टेशन राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित है. यह हिल स्टेशन अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जहां चारों तरफ हरियाणी है. यहां आप झील में वोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इस हिल स्टेशन को राजस्थान का मसूरी कहा जाता है। माउंट आबू जमीन से लगभग 1220 मीटर की ऊंचाई पर बसा है।

ऊटी- तमिलनाडु स्थित ऊटी हिल स्टेशन को ‘हिल स्टेशनों की रानी’ कहा जाता है। प्रकृति की गोद में बसा यह बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित है। जहां देश-विदेश से बड़ी तादाद में टूरिस्ट सैर के लिए आते हैं। यहां पर्यटक विशाल चाय के बागान, झीलें, झरने एवं भव्य बगीचों को देख सकते हैं। ऊटी हिल स्टेशन का नाम उटकमंड है, पर शॉर्ट में इसे ऊटी कहा जाता है।

औली- औली को धरती पर स्वर्ग कहा जा सकता है। इस हिल स्टेशन की खूबसूरती हर सैलानी के दिल में उतर जाएगी। वैसे तो औली पहले से ही ठंडी जगह है, लेकिन ठंड में यहां का मौसम और ज्यादा ठंडा हो जाता है। यहां आप खूबसूरत वादियां, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, झरने, नदियां और देवदार के घने वृक्षों को देख सकते हैं। औली को इसकी खूबसूरती की वजह से मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है।

लद्दाख- लद्दाख में आप वादियां, पहाड़, झील और प्रकृति के अद्भुत नजारों से रूबरू हो सकते हैं। लद्दाख में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक टूरिस्ट स्पॉट हैं। सैलानी यहां खूबसूरत पैंगोंग झील देख सकते हैं और लेह पैलेस की सैर कर सकते हैं। हर किसी को अपनी जवानी में एक बार लद्दाख जरूर जाना चाहिए। यहां आप तिब्बती और बौद्ध संस्कृति को बेहद करीब से देख सकते हैं और यहां के लजीज खानपान का लुत्फ उठा सकते हैं।

Related News