डार्क सर्कल या आँख के नीचे के काले घेरों के बारे में बात करें, तो आज के समय की यह एक आम समस्या बन चुकी है| जिसका असर ना केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों में भी देखने को मिल रहा है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपचारों के बारें में बता रहे हैं जिनका उपयोग करने से आप ना केवल डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि चेहरे पर होने वाली समस्याओं से भी निजात पा सकते है|

1. टमाटर और नीबू
टमाटर ना सिर्फ डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते है बल्कि हमारी त्वचा को कोमल बनाते है। इसका उपयोग करने के लिये आप एक चम्मच टमाटर का रस और एक चम्मच नींबू का रस लें और दोनों को अच्छे से मिलाएं। फिर इसे आखों के नीचे लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।

2. आलू
कच्चे आलू लेकर उसका छिलका निकाल लें फिर आली को कद्दूकस कर लें। आलू को कद्दूकस करने के बाद उसका रस निकालें और उसमें रुई के गोले को डुबोएं। फिर गीलें रूई की बॉल्स को अपनी आंख के ऊपर उस जगह पर रखे जहां पर आखों के नीचे काले घेरे ज्यादा हो। 10 मिनट के बाद अपनी आँखों को ठंडे पानी से धो लें।

3. कोल्ड टी बैग्स
डार्क सर्कल से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। कोल्ड टी बैग्स। इसके लिये ग्रीन टी बैग लें और उसे पानी में डुबोएं। फिर इसे फ्रिज में ठंडा करें। अब इन बीग्स को अपनी आंखों के ऊपर रखें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से इस उपचार का उपयोग रोज करें।

4. बादाम का तेल
बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा पाई जाती है और इसका तेल त्वचा को नरम और कोमल बनाता है। इसका इस्तेमाल के लिये आप रोत को सोने से पहले थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाये। फिर हल्के हाथों से मसाज़ करें। सुबह उठकर आंखें को धो लें। हफ्तेभर में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

5. ठंडा दूध

ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल करने से आप ना केवल डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं, बल्कि अपनी आंखें भी बेहतर कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिये आप रुई को कटोरी में रखे ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है। ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो। 10 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर सादे पानी से आंखें धो लें।

Related News