वजन कम करने के लिए व्यायाम के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है इसके लिए आप पोषक तत्वों से भरपूर कई तरह के लाल रंग के फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं।
ये फूड्स बहुत हेल्दी और स्वादिष्ट होते हैं तथा फाइबर से भरपूर होते हैं और इनका सेवन करने से आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिससे आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगी,आइए जानें आप रेड कलर के कौन से फल और सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।


टमाटर-टमाटर में फाइबर होता है इसलिए इसका सेवन करने से आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है जो आपको तेजी से वजन घटाने में मदद करता है,अधिकतर इसका इस्तेमाल करी में किया जाता है, ये खाने के स्वाद को बढ़ाने में मदद करता है, इसके साथ बता दे की इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है इसलिए आप रोजाना टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं।

चुकंदर-चुकंदर में कई सारे पोषक तत्व होते हैं और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं तथा इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो की शरीर में खून की कमी को दूर करता है
चुकंदर में भी फाइबर होता है. इससे आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है जिसकी वजह से इसका सेवन करने से आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है, चुकंदर का सेवन आप सलाद, सूप और जूस के रूप में कर सकते हैं।



स्ट्रॉबेरी-स्ट्रॉबेरी एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी फल है, इसमें विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं और आपकी जानकारी के लिए बता दे की इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे इसका करने से आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है इसके साथ ये सूजन की समस्या को दूर के साथ साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और आपको बता दे की ये हृदय संबंधित समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है ऐसे में आप रोजाना 2 से 3 स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं।

Related News