स्वाभाविक रूप से विटामिन सी स्वास्थ्य के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि सौंदर्य के लिए। इसका सही उपयोग करके सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है। त्वचा को गोरा करने के लिए विटामिन सी बहुत उपयोगी है। यह आंतरिक और बाहरी त्वचा को उज्ज्वल करता है। इसलिए सर्दियों में अपनी त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ये उपाय करें। आप त्वचा को सुंदर बनाने और उसकी सुंदरता को बनाए रखने के लिए बहुत सारे उपचार करते हैं।

किसी भी नए फेस पैक या क्रीम या त्वचा की देखभाल के बारे में जानकारी जो आप हर दिन उपयोग करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे उपयोगी और फायदेमंद है। विटामिन सी को हमारी त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन माना जाता है। यह त्वचा में चमक लाता है। यह त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हटाने में भी मदद करता है। विटामिन सी त्वचा के क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत में बहुत मददगार होता है। रोजाना एक गिलास संतरे का जूस पियें, जो आपके शरीर में विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत है। यह न केवल शरीर के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

इसके अलावा आपको एवोकाडो, ब्रोकोली, टमाटर, खीरा, लाल शिमला मिर्च, नींबू, खट्टे और नारंगी जैसे खट्टे खाद्य पदार्थों से विटामिन सी मिलता है। विटामिन सी एंटी एजिंग है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। यह आपके चेहरे की झुर्रियों से भी मुक्त रखता है। यह विटामिन त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं को भी हटाता है। इसके अलावा, विटामिन सी त्वचा को कसने में भी मदद करता है। अपने आहार में विटामिन सी लेने के अलावा, आपको अपनी त्वचा के लिए विटामिन सी युक्त सौंदर्य प्रसाधनों का भी उपयोग करना चाहिए। यदि आप इसे नियमित रूप से उपयोग करते हैं, तो आपको त्वचा पर अंतर दिखाई देगा।

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आप विटामिन सी युक्त मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं। इसका सौम्य और प्राकृतिक पदार्थ त्वचा से चिपकी हुई धूल और गंदगी को सोख लेता है और इसमें मौजूद खुबानी का तेल त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। हफ्ते में एक बार नॉन-ड्राई फॉर्मूला का इस्तेमाल करने से त्वचा में चमक बनी रहती है। त्वचा को क्लींजिंग मिल्क से साफ करने के बाद उसे पोषण देने के लिए त्वचा पर विटामिन सी युक्त मॉइस्चराइजर लगाएं। इसके अलावा आप त्वचा पर पानी या एलोवेरा जेल में संतरे या नींबू का रस मिलाकर भी प्राकृतिक विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं।

Related News