pc:hindustantimes

अरुणाचल प्रदेश, जिसे उगते सूरज की भूमि के रूप में भी जाना जाता है, बेहद ही खूबसूरत जगह है। यह वह स्थान है जहां देश में सबसे पहले सूरज उगता है, इसलिए इसे "उगते सूरज की भूमि" का खिताब मिला है। इसकी खूबसूरती और संस्कृति से प्रभावित होकर हर साल देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक यहां आते हैं। सर्दियों के दौरान यहां दिन और रात दोनों समय तापमान शून्य से नीचे चला जाता है।

हालांकि, गर्मियों में यहां का नजारा बेहद रोमांचक और खूबसूरत होता है। अगर आप भी गर्मियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अरुणाचल प्रदेश एक बेहद ही खूबसूरत जगह है।


तवांग मठ
तवांग मठ भारत का सबसे बड़ा बौद्ध मठ है। तवांग युद्ध स्मारक के रूप में स्थापित, यह 40 फीट की संरचना है जो तवांग नदी की घाटी में बसे तवांग शहर के पास स्थित है। यह केवल बौद्ध तीर्थयात्रियों ही नहीं, बल्कि जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों का ध्यान आकर्षित करता है।

बम ला दर्रा
यह भारतीय राज्य अरुणाचल प्रदेश और चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के बीच एक पहाड़ी दर्रा है। यह तवांग शहर से 37 किलोमीटर दूर समुद्र तल से 15,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। त्रिकोणीय पर्वतों के बीच बसा यह अत्यंत मनोरम स्थान है। यहीं पर दलाई लामा ने एक बार शरण ली थी। यहां कई बौद्ध मठ भी हैं।

pc: Gosahin

सेला दर्रा
सेला दर्रा एकमात्र सड़क है जो पश्चिम कामेंग जिले और तवांग को जोड़ती है। यह तिब्बती बौद्ध धर्म का एक पवित्र तीर्थ स्थल है। ऐसा माना जाता है कि यहां 101 पवित्र झीलें हैं। यह स्थान भी अत्यंत मनोरम है।

नूरांग फॉल्स
नूरांग फॉल्सया बोंग बोंग झरना के रूप में भी जाना जाता है, यह हमारे देश के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है। यहां 100 मीटर की ऊंचाई से पानी गिरता है, जिसे देखकर आपकी आंखें आश्चर्य से खुली रह जाएंगी।

pc: car rental

सेनगेस्टर झील
यह झील पर्यटकों की पसंदीदा है और दूर-दूर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है.

Related News