pc: Uttarakhand

चिलचिलाती धूप और लगातार पसीना किसी के भी उत्साह को कम कर सकता है। ऐसे समय में हर कोई गर्मी के दिनों में ठंडी जगहों पर जाना चाहता है और प्रकृति की सुंदरता में डूब जाना चाहता है। आज हम आपको कुछ ऑफबीट डेस्टिनेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप अपनी ट्रिप प्लान कर सकते हैं। ये जगहें थोड़ी ऑफबीट हैं, जिसका मतलब है कि कम भीड़ और बहुत अधिक खर्च किए बिना मज़ेदार छुट्टियों का आनंद लेने का मौका।

लाचुंग
सिक्किम में स्थित, लाचुंग आपकी गर्मियों की छुट्टियों को यादगार बनाने का वादा करता है। लाचुंग पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले सिक्किम की राजधानी गंगटोक जाना होगा और फिर वहां से लाचुंग जाना होगा। लाचुंग की यात्रा थोड़ी थका देने वाली हो सकती है, लेकिन इसकी खूबसूरत वादियां और सुहावना मौसम आपका दिल जीत लेगा। आप यहां ट्रैकिंग के लिए जा सकते हैं और लाचुंग नदी की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। होमस्टे का विकल्प चुनने से आपको स्थानीय जीवन का अनुभव करने की अनुमति देकर आपका अवकाश अनुभव भी बढ़ जाएगा।

नौकुचियाताल
उत्तराखंड में भीमताल और नैनीताल के बीच स्थित, नौकुचियाताल में अक्सर कम भीड़ होती है क्योंकि ज्यादातर पर्यटक आमतौर पर नैनीताल की ओर जाते हैं। इसका मतलब है कि आपको यहां कम भीड़ मिलेगी और आप आराम से अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। यहां आप खूबसूरत पहाड़ी नज़ारों का आनंद लेने के साथ-साथ बोटिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप भीड़ की चिंता किए बिना सुंदर स्थानों पर ब्रेक ले सकते हैं।

pc: Indian Holiday

चकराता
जब आप उत्तराखंड के बारे में सुनते हैं तो अक्सर मसूरी और नैनीताल जैसी जगहें दिमाग में आती हैं। लेकिन भीड़ के बिना उसी आनंद का अनुभव कैसे किया जाए? हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड के चकराता की। यहां, आप स्कीइंग, रैपलिंग का आनंद ले सकते हैं और यहां तक कि टाइगर फॉल्स की यात्रा भी कर सकते हैं। अपनी यात्रा को और अधिक आनंदमय बनाने के लिए आप स्थानीय व्यंजनों का भी आनंद ले सकते हैं।

खज्जियार
हिमाचल प्रदेश के डलहौजी से करीब 24 किमी दूर स्थित खज्जियार की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना काफी चुनौतीपूर्ण है। इस जगह को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। इसके मनमोहक नजारोंके अलावा, आप घुड़सवारी, पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं। यदि आप केवल प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना पसंद करते हैं, तो खजियार अभी भी आपके लिए आदर्श स्थान है।

pc: Tripoto

तीर्थन घा
टी
हिमाचल प्रदेश में तीर्थन घाटी की सुंदरता को शब्दों में बयां करना मुश्किल है। यहां आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। यहां के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारे आपको यह सोचने पर मजबूर कर सकते हैं कि आपको कभी यह शहर नहीं छोड़ना पड़े। आप रिवर क्रॉसिंग,हाइकिंग और कैंपिंग जैसी गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। इसके अलावा, आप चाहें तो ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क भी जा सकते हैं।

Related News