जैसे-जैसे फरवरी शुरू होती है और मार्च के मध्य तक फैलती है, भारत सुहावने मौसम की चादर ओढ़ लेता है, जो यात्रियों को अपने विविध परिदृश्यों और जीवंत संस्कृतियों का पता लगाने के लिए आमंत्रित करता है। वसंत, अपने हल्के तापमान और खिलती हुई वनस्पतियों के साथ, यादगार यात्राओं के लिए एक आदर्श अवसर प्रदान करता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप घूमने जा सकते हैं-

Google

1. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

अपने हरे-भरे चाय बागानों और प्रतिष्ठित टॉय ट्रेन की सवारी के लिए प्रसिद्ध दार्जिलिंग वसंत के दौरान एक मनोरम गंतव्य के रूप में उभरता है। जैसे ही फरवरी अपना सुहावना मौसम लेकर आता है, दार्जिलिंग खुद को रोडोडेंड्रोन और मैगनोलिया के रंगों और सुगंध से सजा लेता है। पहाड़ियाँ जीवंत फूलों से जीवंत हो उठती हैं, जो आगंतुकों को प्रकृति की प्रचुरता के बीच एक अद्वितीय अनुभव का वादा करती हैं।

Google

2. मुन्नार, केरल

केरल की हरी-भरी पहाड़ियों में बसा मुन्नार प्राकृतिक सुंदरता का प्रमाण है। वसंत ऋतु में, मुन्नार फूलों की एक श्रृंखला के साथ खिलता है, जो परिदृश्य को ज्वलंत रंगों से चित्रित करता है। ऊंची-ऊंची पहाड़ियों के बीच विविध वनस्पतियों के खिलने को देखना शांति और विस्मय की भावना पैदा करता है, जो इस मौसम के दौरान मुन्नार को अवश्य देखने लायक जगह बनाता है।

3. कश्मीर

'पृथ्वी पर स्वर्ग' के रूप में प्रसिद्ध, कश्मीर अपने लुभावने दृश्यों और शांत परिदृश्यों से यात्रियों को आकर्षित करता है। वसंत ऋतु में, घाटी एक जादुई परिवर्तन से गुजरती है क्योंकि घास के मैदानों और घाटियों में रंग-बिरंगे फूल छा जाते हैं। ट्यूलिप और चेरी ब्लॉसम का दृश्य एक अलौकिक वातावरण बनाता है, जो दूर के स्वप्नलोक की याद दिलाता है।

Google

4. फूलों की घाटी, उत्तराखंड

जुलाई से सितंबर को फूलों की घाटी, उत्तराखंड की यात्रा का प्रमुख समय माना जाता है, फरवरी इसकी मनमोहक सुंदरता की झलक पेश करता है। अल्पाइन फूल घास के मैदानों को सजाते हैं, आश्चर्य और शांति का जादू बिखेरते हैं। जीवंत फूलों से सजा सुरम्य परिदृश्य, कालातीत तस्वीरों के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है।

Related News