जैसे-जैसे नया साल करीब आता है, कई लोग बर्फीले परिदृश्यों के बीच जश्न मनाने के लिए शिमला और मनाली जैसी जगहों की शांत सुंदरता की तलाश करते हैं। पंजाब, चंडीगढ़ या दिल्ली के निवासी अक्सर सर्दियों के वंडरलैंड का आनंद लेने के लिए चुनौतीपूर्ण इलाकों से गुजरते हुए, सप्ताहांत में पहाड़ों की सैर पर निकल पड़ते हैं, ऐसे में अगर आप मकर संक्रांति पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ख्याल-

google

1. सुनिश्चित करें कि आपकी कार पहाड़ के लिए तैयार है

पहाड़ों में गाड़ी चलाने के लिए नियमित सड़कों की तुलना में आपकी कार के गियर और ब्रेक की अधिक आवश्यकता होती है। बर्फीली ऊंचाइयों पर जाने से पहले अपनी कार के गियर और ब्रेक की गहन जांच को प्राथमिकता दें। पहाड़ों पर चढ़ते समय कम गियर का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जिससे बेहतर नियंत्रण और दक्षता मिलती है। अपने ब्रेक पर सावधानीपूर्वक ध्यान दें, क्योंकि उतरते समय नियंत्रण बनाए रखना आवश्यक है।

google

2. संकरी सड़कों पर सावधानी से चलें

पहाड़ी सड़कें अपने संकरे और घुमावदार रास्तों के लिए कुख्यात हैं। धीमी गति से वाहन चलाते हुए सावधानी बरतें, अन्य वाहनों से अनावश्यक ओवरटेक करने से बचें। यदि ओवरटेक करना आवश्यक हो जाता है, तो सुनिश्चित करें कि आगे की सड़क साफ है, और सुरक्षित चाल के लिए पर्याप्त जगह है।

google

3. बर्फीले रास्तों पर सुरक्षित रूप से चलें

सर्दियों की सड़क यात्राओं के दौरान बर्फीली सड़कें एक महत्वपूर्ण चुनौती पेश करती हैं। फिसलने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे आपकी कार के टायर की स्थिति का आकलन करना महत्वपूर्ण हो जाता है। बर्फीले इलाकों में नेविगेट करने के लिए इष्टतम टायर पकड़ महत्वपूर्ण है, इसलिए बाहर निकलने से पहले अपने टायरों की जांच करें। यदि उनमें घिसाव के लक्षण दिखते हैं, तो अपने पर्वतीय साहसिक कार्य से पहले उन्हें बदलने पर विचार करें।

Related News