PC: tv9hindi

बिहार में शिक्षक बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए हाल ही में एक सकारात्मक घटनाक्रम देखने को मिला है। बिहार में 2 लाख से अधिक शिक्षक पदों पर भर्ती हुई। बिहार शिक्षक भर्ती के पहले चरण में 1.70 लाख पदों को भरा गया, इसके बाद दूसरे चरण में 1.22 लाख रिक्तियों की घोषणा की गई। अब बिहार सरकार तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती की तैयारी में जुट गई है.

बिहार शिक्षक भर्ती का दूसरा चरण अक्टूबर और नवंबर में शुरू हुआ, जिसके परिणाम दिसंबर 2023 में घोषित किए गए। परिणामों के साथ, चयनित उम्मीदवारों के लिए जिला आवंटन सूची भी जारी की गई। राज्य अब शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की तैयारी कर रहा है, जिसका लक्ष्य 20,000 से अधिक रिक्त पदों को भरना है।

बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया इस समय जोरों पर है। दिसंबर में दूसरे चरण के परिणाम घोषित होने के बाद मुख्य सचिव केके पाठक के मार्गदर्शन में शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने नई भर्तियों के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार के मध्य विद्यालयों में नियमित शारीरिक शिक्षा शिक्षकों की नियुक्ति की योजना है. इस प्रस्ताव को कैबिनेट से मंजूरी मिलने की उम्मीद है. मंजूरी मिलते ही इन पदों पर नियमित नियुक्तियों का रास्ता साफ हो जाएगा।

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने हाल ही में एक नया वार्षिक कैलेंडर जारी किया है। कैलेंडर के मुताबिक, बिहार अब हर साल शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE) आयोजित करेगा. कैलेंडर के मुताबिक अगस्त और सितंबर में शिक्षकों की भर्तियां होंगी.

बिहार में चल रहा यह भर्ती अभियान योग्य शिक्षकों की मांग को पूरा करने, इच्छुक शिक्षकों को उनके सपनों को साकार करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करने की राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News