pc: NDTV

अगर आप होली मनाने के लिए वृंदावन गए हैं तो आपको जानकारी होगी कि वहां होली का त्योहार एक महीने पहले ही शुरू हो जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि आप किन मंदिरों में जाकर रंगों, फूलों और लाठियों के त्योहार को देखकर अपनी होली को खास बना सकते हैं। रंग-बिरंगी होली के अलावा यहां फूल और छड़ी वाली होली भी बहुत प्रसिद्ध है। होली का त्योहार देखने के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। इस दौरान आपको यहां विदेशी पर्यटक भी होली का त्योहार मनाते हुए दिख जाएंगे। यदि आप इस वर्ष होली उत्सव के लिए वृन्दावन जा रहे हैं, तो यहाँ वृन्दावन के कुछ मंदिर हैं जहाँ आप होली का उत्सव देख सकते हैं।

प्रेम मंदिर:
वृंदावन के सबसे पवित्र और सबसे सुंदर मंदिरों में से एक प्रेम मंदिर बेहद ही खूबसूरत है। जो भी व्यक्ति वृंदावन जाता है वह प्रेम मंदिर देखने अवश्य जाता है। संगमरमर का यह खूबसूरत मंदिर भगवान कृष्ण के सभी रूपों को प्रदर्शित करता है। यहां होली का त्योहार देखने लायक होता है. ध्यान दें कि होली के दौरान यहां काफी भीड़ हो सकती है।

बांके बिहारी मंदिर:
होली के दौरान बांके बिहारी मंदिर में खूब रंग और फूलों की होली खेली जाती है। यहां लोगों पर रंगीन पानी भी फेंका जाता है। होली के दौरान वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर के दर्शन अवश्य करें। इस मंदिर के आसपास सबसे ज्यादा होली खेली जाती है। मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको संकीर्तन मार्ग से गुजरना होगा। यहां की होली देखकर आपका मन जरूर खुश हो जाएगा।

pc: Y20 India

इस्कॉन मंदिर:
इस्कॉन मंदिर भक्तों से भरा हुआ है। यहां फूलों की होली मनाई जाती है. यहां हर रंग के फूलों की पंखुड़ियां हवा में उड़ती हुई देखी जा सकती हैं, जो बेहद खूबसूरत नजारा होता है। जो भी इसे देखता है उसे ख़ुशी होती है.

गोविंद देव जी मंदिर:
यहां होली भी बहुत धूमधाम से मनाई जाती है। होली पर आप इस जगह को देख सकते हैं। होली के दौरान आपको यहां भक्तों की भीड़ भी देखने को मिलेगी।

Related News