pc: tv9hindi

महाराष्ट्र में गोदावरी नदी के तट पर स्थित एक लोकप्रिय शहर नासिक, पर्यटकों के लिए कई आकर्षण प्रदान करता है। हर 12 साल में यह कुंभ मेले का आयोजन करता है। शहर का इतिहास रामायण से जुड़ा हुआ है, और यह कई मंदिरों का घर है। पास में आप शिरडी और त्र्यंबकेश्वर मंदिरों के भी दर्शन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नासिक अपनी समृद्ध ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के कारण किलों, झरनों और अन्य दर्शनीय स्थलों का भी दावा करता है।

यदि आप शिरडी साईं बाबा के दर्शन करने जा रहे हैं, तो आप नासिक में इन मनोरम स्थलों को भी देख सकते हैं। यहां कई जगहें ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण हैं और प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी।

अंजनेरी पहाड़ियाँ
अंजनेरी हिल्स त्र्यंबकेश्वर से 10 किमी ऊपर की ओर स्थित है। इन पहाड़ियों में एक आकर्षक गुफा है जिसके अंदर भगवान हनुमान को समर्पित एक मंदिर है। यह स्थान भगवान हनुमान का जन्मस्थान माना जाता है, और यहां उनकी मां अंजनी माता को समर्पित एक मंदिर भी है। यहां आपको कई तीर्थयात्री और ट्रैकर मिलेंगे। यह मंदिर 4,200 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है और यहां तक पहुंचने के लिए तीन पहाड़ों की चढ़ाई करनी पड़ती है।

pc: TripiWiki

रतनवाड़ी
नासिक के पास रतनवाड़ी, प्रकृति प्रेमियों के लिए एक सुंदर और शांत गांव है। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित, यह आश्चर्यजनक प्राकृतिक दृश्यों, पहाड़ों और हरी-भरी हरियाली से घिरा हुआ है। जून और जुलाई के दौरान भी यहां का मौसम सुहावना रहता है। आप आर्थर झील और रतनगढ़ किले की यात्रा कर सकते हैं, और ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा के अवसरों का आनंद ले सकते हैं।

सीता गुफा
पंचवटी क्षेत्र में नासिक सेंट्रल बस स्टैंड से लगभग 3 किमी दूर स्थित सीता गुफा को वह गुफा माना जाता है जहां देवी सीता अपने निर्वासन के दौरान रुकी थीं। यह स्थल बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है।

pc: Tripadvisor

सूर्यमल हिल स्टेशन
सूर्यमल हिल स्टेशन मुंबई से लगभग 143 किमी और नासिक से 86 किमी दूर है। यह महाराष्ट्र का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन है। आप पश्चिमी घाट के सुंदर दृश्यों और क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। आसपास के आकर्षणों में देवबंद मंदिर और अमला वन्यजीव अभयारण्य शामिल हैं।

Related News