अगर हम बात करें भारत की तो देश की करीब 30 प्रतिशत जनता हर रोज ट्रेन से सफर करती हैं, एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन भारत का सबसे अच्छा साधन हैं, लेकिन दोस्तो ये कोई मजबूरी नहीं देश में ऐसे भी लोग है जिनको ट्रेन से सफर करना बहुत ही अच्छा लगता हैं, अगर आप भी उन लोगो में से हैं तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको भारते के ऐसे सुंदर रूट्स के बारे में बताएंगे, जिनके नजारे देख आपका मुंह खुला का खुला रह जाएगा, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

1. जम्मू-बारामूला रेलवे मार्ग:

जम्मू के सुरम्य परिदृश्यों के माध्यम से एक मंत्रमुग्ध यात्रा पर निकलें, भारत के उत्तरी क्षेत्र में स्थित जम्मू-बारामूला रेलवे मार्ग जो पहाड़ों, नदियों और 700 से अधिक पुलों के बीच फैला यह मार्ग कश्मीर घाटी को भारतीय मुख्य भूमि से जोड़ता है, जो वास्तव में एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है।

Google

2. दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे:

न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग तक चलने वाले भारत के सबसे पुराने नैरो-गेज रेलवे ट्रैक की यात्रा करें,यह मनमोहक मार्ग हिमालय के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। हरे-भरे जंगलों, चाय के बागानों और राजसी पहाड़ी चोटियों से गुज़रें, अपने चारों ओर मौजूद प्राकृतिक सुंदरता में डूब जाएँ।

3. कांगड़ा घाटी रेलवे मार्ग:

जब आप पंजाब के पठानकोट से हिमाचल प्रदेश के जोगिंदर नगर तक फैले सुंदर कांगड़ा घाटी रेलवे मार्ग से यात्रा करते हैं तो शांति का अनुभव कर सकते हैं। ट्रेन को दो शानदार सुरंगों से गुजरते हुए देखकर अचंभित हो जाइए, प्रत्येक सुरंग प्रकृति की शांति के बीच मानव इंजीनियरिंग का प्रमाण है।

Google

4. कालका से शिमला:

कालका से शिमला तक नैरो-गेज पहाड़ी मार्ग को पार करते हुए, हिमालयन क्वीन या शिवालिक एक्सप्रेस पर एक आकर्षक सवारी पर जाएँ। राजधानी शिमला से जोड़ने के लिए स्थापित यह मार्ग 102 सुरंगों, 87 पुलों और 900 मोड़ों से सुशोभित है।

Related News