उत्तराखंड का नाम सुनते ही दिमाग में चारों तरफ पहाड़ नजर आने लगते हैं। हम इस शहर की खूबसूरती की जितनी तारीफ करें, उतनी कम है। यह जिला उत्तर में तिब्बत और पूर्व में पिथौरागढ़ और बागेश्वर के उत्तराखंड जिलों, दक्षिण में अल्मोड़ा, दक्षिण-पश्चिम में पौड़ी गढ़वाल, पश्चिम में रुद्रप्रयाग और उत्तर-पश्चिम में उत्तरकाशी से घिरा हुआ है। साफ पानी, हवा और खाना इस शहर की खासियत है। यही कारण है कि लोग दूर-दूर से यहां घूमने आते हैं। भीड़भाड़ से दूर अगर आप सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो आपको चमोली जिले की सैर करनी चाहिए। यहां आपको मंदिर से लेकर झील तक सबकुछ देखने को मिलेगा। इसलिए इस बार अपनी ट्रैवल लिस्ट में इस जगह को जरूर शामिल करें। आइए इस लेख के मध्यम से आपको बताएंगे चमोली की उन जगहों के बारे में जहां आप घूमने जा सकते है। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

1. हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा :

इस गुरुद्वारे का नाम यहां मौजूद झील से लिया गया है, जिसका नाम हेमकुंड है। इसका मतलब होता है बर्फ की झील। हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा बेहद ऊंचाई पर स्थित है। यह फ्लावर्स ऑफ वैली के पास स्थित है। सिखों के लिए यह बेहद पवित्र स्थान है। यह गुरुद्वारा दसवें सिख गुरु, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी को समर्पित है। इस झील के पास लक्ष्मण जी का भी एक छोटा सा मंदिर है।

2. कार्तिक स्वामी मंदिर

इस मंदिर के चारों ओर आपको बर्फ की ऊंची-ऊंची चोटियां देखने को मिलेंगी। इस जगह पर बर्फ भी पड़ती है। जिसके कारण मदिंर बर्फ से ढक जाता है। जिससे मंदिर की खूबसूरती ज्यादा बढ़ जाती है। यह मंदिर भगवान कार्तिक को समर्पित है। जो भगवान शिव के बेटे हैं। केवल इतना ही नहीं मदिंर के अंदर मौजूद कार्तिक भगवान की मूर्ति देख आप हैरान हो जाएंगे। क्योंकि यह मूर्ति की नक्काशी अद्भुत है।

3. उरगाम गांव :

यह गांव चमोली जिले में स्थित है। यह गांव चारों तरफ से हिमालय की बर्फ से ढका हुआ है। यहां आपको सेब के बाग और घने जंगल देखने को मिलेंगे। यह गांव 2100 की ऊंचाई पर बसा हुआ है। अगर आप मॉर्डन लाइफस्टाइल से थक गए हैं, तो इस बार उरगाम की सैर करें।

4. गोपेश्वर गांव :

अगर आप प्रकृति की खूबसूरती से रूबरू होना चाहते हैं, तो चमोली में बसे इस गांव को अपनी बकेट लिस्ट में जरूर शामिल करें। यहां आपको कई प्राचीन मंदिर भी देखने मिलेंगे। लोगों को कहना है कि इस गांव का नाम भगवान कृष्ण के नाम पर रखा गया है। इसलिए यह गांव आध्यातम के लिहाज से भी काफी मायने रखता है।

5. देवरिया ताल :

इस झील का पानी एकदम साफ है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं। अगर आप घंटों पानी में पैर डालकर बैठना चाहते हैं तो आप चमोली में बसे देवरिया ताल जा सकते हैं। यह झील समुद्र से करीब 2438 मीटर की ऊंचाई पर बसी है।

Related News