जब बरसात का मौसम शुरू होता है तो हर किसी के मन में आता है कि वह कहीं बाहर घूमने जाए क्योंकि इस मौसम में घूमने का कुछ अपना ही मजा है। जुलाई के महीने में लगभग सभी जगहों पर मॉनसून अपनी दस्तक दे देता है. ऐसे में गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल जाती है और मन करता है कि कहीं घूमने के लिए जाया जाए। आने वाले महीनों में मानसून पूरी तरह अपनी दस्तक दे देगा। और मौसम भी सुहाना हो जाएगा। अगर आप भी कही घूमने का सोच रहे हैं, तो इस लेख के माध्यम से जानिए उन जगहों के बारे में जहां इस मौसम में आप खूब एन्जॉय करेंगे।

1. दार्जलिंग :

अगर दा​र्जलिंग की बात करें तो ये पश्चिम बंगाल के उत्तर में पूर्वी हिमालय की तलहटी में बसा एक खुबसूरत हिल्स स्टेशन है. जुलाई के महीने में इस हिल स्टेशन पर घूमना बेहतरीन अनुभव है. आप परिवार और दोस्तों के साथ यहां बेहतरीन पल गुजार सकते हैं. ये जगह चाय के बागानों, हरे भरे पहाड़ों और अपनी सुंदरता के लिए जानी जाती है।

2. कोडाइकनाल :

तमिलनाडु में स्थित कोडाइकनाल भी जुलाई के महीने में घूमने के लिहाज से बेस्ट जगह है. यहां आपको धुंध में ढंकी हुई चट्टानें, बादल से ढंकी पहाड़ियां, खूबसूरत झीलें और घाटियां देखने को मिलेंगी. ये बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. ये फैमिली, फ्रेंड्स और कपल्स सभी के लिए बेहतरीन जगह है।

3. केरल :

जुलाई-अगस्त का मौसम दक्षिण भारत घूमने के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है. ऐसे में केरल आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. यहां समुद्र तटों से लेकर हरी-भरी पहाड़ियों और चाय के बागानों तक काफी कुछ मिल जाएगा. यहां आप दोस्तों और परिवार के साथ जाकर खूब मस्ती कर सकते हैं।

4. ऊटी :

ऊटी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है. यहां अगर आप जुलाई के महीने में आएंगे तो आपको हरे भरे घास के मैदान, सुंदर वातावरण, शांत मौसम, झील, झरने और यात्रा करने के लिए तमाम दर्शनीय स्थल मिलेंगे। तमिलनाडु राज्य में नीलगिरी की पहाड़ियों में बसा ऊटी पर्यटकों को बहुत पसंद आता है. जुलाई और अगस्त के मौसम में यहां देशभर से तमाम पर्यटक आते हैं।

5. शिलांग :

शिलांग को बादलों के रहने का स्थान भी कहा जाता है. ये जगह पूर्व के स्कॉटलैंड के नाम से भी प्रसिद्ध है. जुलाई के महीने में यहां की हरियाली पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. यहां आप सुंदर झीलों, पार्क और झरनों का आनंद ले सकते हैं।

Related News