दुनिया भर में ऐसे कई लोग हैं जो अपने शरीर के तापमान को लेकर चिंतित रहते हैं। शरीर में ज्यादा गर्मी होने के कारण उन्हें गर्मी में ज्यादा गर्मी का अहसास होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ज्यादातर लोगों को गर्मी के मौसम में इस समस्या का सामना करना पड़ता है, क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि शरीर का तापमान बढ़ने के क्या कारण होते हैं? आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं और इससे बचने के घरेलू उपाय भी।

* यदि आपको बुखार या कोई सूजन संबंधी बीमारी जैसा संक्रमण है, तो आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है।

जानकारों के मुताबिक अगर आप ज्यादा समय बाहर धूप में या गर्म जगह पर बिताते हैं तो यह आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देता है और आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देता है।

* जानकारों का कहना है कि टाइट कपड़े पहनना भी इसका एक अहम कारण है, खासकर अगर आप सिंथेटिक कपड़े पहनते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे कपड़े पहनने से पसीना नहीं आता है और आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाती है।

* अगर आप ज्यादा मसालेदार या तली हुई चीजें खाते हैं तो इससे आपके शरीर में गर्मी बढ़ जाती है। इसके अलावा सूखे मेवे, मेवे, मीट और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ भी गर्मी को बढ़ाते हैं।

* चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन भी गर्मी बढ़ने का मुख्य कारण है।

* वर्कआउट करने से भी शरीर गर्म होता है क्योंकि इस दौरान आपकी मांसपेशियों में रक्त संचार तेज होता है।

* यदि आप किसी भी तरह की दवाई का सेवन कर रहे हैं तो भी शरीर में गर्मी बनी रहती है।

शरीर की गर्मी कम करने के आयुर्वेदिक उपाय

8 ग्राम धनिये के बीज (कुचल)

50 मिली पानी

स्वादानुसार मिश्री

कैसे बनाएं - इसे बनाने के लिए एक बर्तन लें और दोनों सामग्री को अच्छी तरह मिला लें. अब इस मिश्रण को रात भर के लिए ढककर रख दें। इसके बाद अगली सुबह इसे छान लें और स्वादानुसार मिश्री डालकर खा लें।

Related News