दोस्तो देश में भीषण गर्मी के बाद आखिर मानसून ने दस्तक दे ही दी हैं, इस मौसम लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने जाते हैं, लेकिन मानसून के मौसम में यात्रा करना क्षतिग्रस्त सड़कों, संभावित भूस्खलन और बाढ़ के कारण जोखिम भरा हो सकता है। लेकिन फिर भी भारत में कुछ ऐसी जगह हैं, जहां आप अपने दोस्तो के साथ ट्रेकिंग पर जा सकते हैं, आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

Google

फूलों की घाटी, उत्तराखंड

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित, यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल 500 से अधिक फूलों की प्रजातियों का दावा करता है। घाटी 1 जून से 30 अक्टूबर तक पर्यटकों के लिए खुली रहती है,

सिंहगढ़ ट्रेक, पुणे

मानसून पुणे को एक रोमांटिक स्वर्ग में बदल देता है, जो ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए एकदम सही है। लगभग 3 किमी लंबा सिंहगढ़ किला ट्रेक, इस मौसम के दौरान मनोरम दृश्य प्रदान करता है जो बस मंत्रमुग्ध कर देने वाले होते हैं।

Google

हम्पता दर्रा, हिमाचल प्रदेश

ऊंची ऊंचाई पर रोमांच की तलाश करने वालों के लिए हिमाचल प्रदेश में हम्पता दर्रा सबसे बढ़िया विकल्प है। यह ट्रेक चुनौतीपूर्ण होने के बावजूद ट्रेकर्स को झरनों और प्राचीन परिदृश्यों के लुभावने नज़ारों से पुरस्कृत करता है।

Google

मुल्लायनगिरी, कर्नाटक

कर्नाटक की सबसे ऊंची चोटी होने के कारण, यह धुंध भरे रास्तों और हरे-भरे परिवेश के बीच रोमांच की तलाश करने वाले कई आगंतुकों को आकर्षित करती है। 10 किमी का ट्रेक कैंपिंग और रॉक क्लाइम्बिंग के अवसर प्रदान करता है, जो इसके आकर्षण को और बढ़ा देता है।

Related News