pc: tv9hindi

रंगों का त्यौहार होली 25 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन लोग तरह-तरह के रंगों से खेलते हैं और आनंद लेते हैं। हालाँकि, होली खेलने की सबसे बड़ी चुनौती बाद में रंगों को हटाना है। हालाँकि हमेशा प्राकृतिक रंगों से होली खेलने और स्किन एंड हेयर केयर के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है, लेकिन कभी-कभी मेहमान ऐसे रंग लाते हैं जिन्हें हटाना मुश्किल होता है।

चेहरे से रंग हटाने के लिए लोग अक्सर बहुत कुछ करते हैं। वे अपनी त्वचा को पानी और साबुन से जोर-जोर से रगड़ते हैं, जो संभावित रूप से त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और सूखापन और चकत्ते पैदा कर सकता है। इसलिए होली खेलने के बाद जिद्दी रंगों को हटाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल का तेल:
नारियल का तेल चेहरे से जिद्दी रंगों को हटाने में मदद कर सकता है। जिन हिस्सों से आप रंग हटाना चाहते हैं वहां नारियल तेल से मालिश करें। इसे त्वचा में भीगने दें और रंग के दाग धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे। बस याद रखें कि चेहरे को ज्यादा जोर से न रगड़ें। माइल्ड क्लींजर से धोने से पहले इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें।

pc: Garnier

खीरा:
होली के रंग हटाने के लिए आप खीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. खीरे का रस निकालने के लिए उसे कद्दूकस कर लें। फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और सिरका मिलाएं। इस मिश्रण को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। इससे रंग के दाग हल्के करने में मदद मिल सकती है।

एलोवेरा जेल:
एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे अपनी त्वचा और बालों पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। 20-30 मिनट के बाद, इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे भी होली के रंग हटाने में मदद मिल सकती है।

pc: Kalinga TV

दही और हल्दी:
सादे दही में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। खासतौर पर जहां रंग लगा हो, उसे गुनगुने पानी से धोने से पहले 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। इससे रंग के दाग हल्के करने में मदद मिल सकती है।


Related News