दोस्तो हम सब को घूमने का शौक होता हैं और आप इसके लिए कई दिनों पहले योजनाएं बनाना शुरु कर देते है, यात्राएं आपको ना केवल मजा देती है, बल्कि मन की शांति, तनाव को कम करती है, आपमें से कई लोग होगें जिन्हें यात्रा के दौरान एडवेंचर करने का शौक होगा, जिसके लिए आप विदेश जाते होगें, लेकिन क्या आपको पता हैं कि आप भारत में भी एडवेंचर यात्राओं का मजा ले सकते है, आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

Google

लद्दाख: अपने मनमोहक नज़ारों के लिए मशहूर लद्दाख रोमांच चाहने वालों के लिए स्वर्ग है। आप यहाँ की शांत दूधिया पहाड़ियों के बीच माउंटेन बाइकिंग, ट्रैकिंग और हाइकिंग का मज़ा ले सकते हैं।

पुष्कर: राजस्थान के पुष्कर में हॉट एयर बैलून की सवारी का मज़ा लें। यह एक जादुई अनुभव है जो आमतौर पर विदेशी गंतव्यों से जुड़ा होता है, लेकिन भारत में ही उपलब्ध है।

Google

ऋषिकेश: एड्रेनालाईन के दीवानों के लिए, ऋषिकेश लगभग 83 मीटर की ऊँचाई से बंजी जंपिंग का रोमांच प्रदान करता है। यह रोमांच मंगलवार को छोड़कर हर दिन उपलब्ध है, जिसकी कीमत 3550 रुपये से लेकर 8250 रुपये तक है।

Google

बीर बिलिंग: पैराग्लाइडिंग के शौकीनों को हिमाचल प्रदेश के बीर बिलिंग जाना चाहिए। लगभग 8,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह छोटा सा गांव अपनी पैराग्लाइडिंग सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है।

कोवलम (कपिल बीच): कोवलम में कपिल बीच रोमांचक जल क्रीड़ा गतिविधियाँ प्रदान करता है। जेट स्कीइंग से लेकर पैरासेलिंग तक, हर रोमांच के शौकीन के लिए कुछ न कुछ है।

Related News