pc: abplive

चुनाव से पहले मुफ्त बिजली पर बहस तेज हो गई है, केंद्र सरकार ने पीएम सोलर होम योजना के तहत 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का प्रस्ताव दिया है। इसके जवाब में दिल्ली सरकार ने अपनी सोलर पॉलिसी की घोषणा करते हुए दावा किया है कि इस पॉलिसी के लागू होने के बाद दिल्ली में किसी को भी बिजली का बिल नहीं मिलेगा। जबकि केंद्र सरकार की योजना के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं, दिल्ली सरकार का कहना है कि एलजी ने उनकी योजना पर रोक लगा दी है। आज हम आपको इन दोनों योजनाओं में मिलने वाली सब्सिडी के बारे में जानकारी देंगे।

300 यूनिट तक मुफ्त बिजली:
सबसे पहले, आइए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम सौर गृह योजना पर चर्चा करें, जिसका लक्ष्य एक करोड़ घरों पर छत पर सौर पैनल लगाने का है। कहा गया है कि इन एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार द्वारा अच्छी खासी सब्सिडी भी दी जाती है।

केंद्र सरकार की योजना के तहत सब्सिडी:
पीएम सोलर होम योजना के तहत अगर आप एक से दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 30,000 से 60,000 रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है। साथ ही दो से तीन किलोवाट के सोलर पैनल के लिए सब्सिडी 60,000 से 78,000 रुपये तक है। तीन किलोवाट से अधिक के सौर पैनल स्थापित करने पर 78,000 रुपये की सब्सिडी मिलती है। गौरतलब है कि एक किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत करीब 80 रुपये होती है।

दिल्ली में सब्सिडी और प्रोत्साहन:
दिल्ली की सौर ऊर्जा नीति 2024 पर आगे बढ़ते हुए, दिल्ली सरकार 10,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है। इसके अलावा, सरकार पांच साल तक के लिए पीढ़ी-आधारित प्रोत्साहन प्रदान करने की बात कर रही है। दावा है कि सोलर पैनल की पूरी लागत चार साल के अंदर वसूल हो जाएगी। तीन किलोवाट तक के सौर पैनलों के लिए 3 रुपये प्रति यूनिट की दर से प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा, यानी अगर आपने 100 यूनिट बिजली प्रोड्यूस की तो आपको तीन सौ रुपये मिल जाएंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News