हमारे बुजुर्ग हम से कहते आए हैं कि हमारा स्वस्थ शरीर ही हमारी सबसे बड़ी सम्पत्ति हैं, लेकिन लोग आज पैसा कमाने के चक्कर में इस धरोहर पर ध्यान नहीं देते हैं और कम उम्र में ही कई गंभीर समस्याओं का शिकार हो जाते हैं, अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आपको अपने आहार में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, स्वस्थ वसा, आयरन और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों युक्त चीजें शामिल करनी चाहिए। ऐसे में अगर हम बात करें बीजों की तो यह हमारी सेहत लिए बहुत लाभदायक हैं, आइए जानते हैं इनके सेवन का लाभ

Google

आहार में बीजों की भूमिका:

हरी सब्जियों, फलों, अनाज और डेयरी उत्पादों के अलावा, बीज पोषण सेवन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्हें विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर बीज:

Google

सूरजमुखी के बीज:

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और गर्भवती महिलाओं का समर्थन करने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

तिल के बीज:

काले और सफेद तिल दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करते हैं।

Google

कद्दू के बीज:

कद्दू के बीजों में अमीनो एसिड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक और मैग्नीशियम होते हैं, जो वजन प्रबंधन और समग्र स्वास्थ्य वृद्धि जैसे लाभ प्रदान करते हैं।

चिया बीज:

चिया बीज वजन घटाने के लिए फायदेमंद होते हैं और समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

Related News