pc: amarujala

कुछ साल पहले गांवों में लोग मुख्य रूप से चूल्हे पर खाना पकाते थे, एलपीजी गैस सिलेंडर की व्यापक उपलब्धता के साथ समय में भारी बदलाव आया है। गैस से खाना पकाने में कोई धुआं नहीं होता है, और आपके दरवाजे पर सिलेंडर पहुंचाने की सुविधा अद्वितीय है। हालाँकि, एक आम मुद्दा जो उठता है वह है गैस लीक। किसी भी संभावित दुर्घटना को रोकने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि गैस सिलेंडर लीक होने पर क्या करना चाहिए। आइए गैस रिसाव का संदेह होने पर तत्काल उठाए जाने वाले कदमों के बारे में जानें:

चरण 1: सतर्क रहें
अगर आपको हल्की सी भी गंध महसूस हो तो सावधान हो जाएं कि गैस सिलेंडर में रिसाव हो रहा है। ऐसे में अपने घर की सभी खिड़कियां और दरवाजे खोल दें। माचिस न जलाएं या कोई लाइट न जलाएं। बच्चों को इन संभावित खतरों से दूर रखें।

pc: amarujala

चरण 2: रेगुलेटर को बंद करें
यदि आप गैस रिसाव की पुष्टि करते हैं, तो तुरंत रेगुलेटर बंद कर दें। इसे चालू रखने से रिसाव बना रहेगा। यदि रेगुलेटर बंद होने के बाद भी गैस का रिसाव जारी रहता है, तो रेगुलेटर को हटा दें और सिलेंडर को सेफ्टी कैप से सुरक्षित रूप से बंद कर दें।

चरण 3: गैस एजेंसी को सूचित करें
एक बार जब आप अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर लें, तो अपनी गैस एजेंसी या डिलीवरी सेवा से संपर्क करें। उन्हें आवश्यक जानकारी प्रदान करने से उन पर सिलेंडर को तुरंत नए और सुरक्षित सिलेंडर से बदलने की जिम्मेदारी आ जाती है।

pc: amarujala

चरण 4: आउटडोर प्लेसमेंट
अगर आपको लगे कि गैस का रिसाव गंभीर है तो सिलेंडर को अपने घर के अंदर न रखें। इसे किसी खुले क्षेत्र में रखें या, यदि संभव हो, तो सुरक्षित रूप से टोपी लगाकर बाहर ले जाएं। सुनिश्चित करें कि यह बच्चों की पहुंच से दूर हो।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News