दोस्तो देश बढ़ते वायु प्रदूषण और कटते पेड़ो की वजह से इस बार आपने देखा की गर्मी ने अपने सारे पिछले रिकॉर्ड ब्रेक कर दिये हैं, खासकर उत्तर भारत में जहां के कई इलाकों में गर्मी से पारा 45 से 50 डिग्री के आसपास पहुंच गया हैं, जो लोगो की जान तक छीन सकता था, ऐसे में अगर आप चिलचिलाती गर्मी से निजात राहत पाना चाहते हैं, तो आप देश की इन ठंड़ी जगहो पर घूमने जा सकते हैं और पा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

मनाली

मनाली भारत के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशनों में से एक है। इसकी लोकप्रियता इसकी सुखद गर्मियों के मौसम के कारण है, जहाँ तापमान 2 से 20 डिग्री सेल्सियस तक होता है। रोमांच के शौकीन लोग ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग, वाटर स्पोर्ट्स और स्कीइंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

ऊटी

दक्षिण भारत में बसा ऊटी इस क्षेत्र की चिलचिलाती गर्मियों से एक शांत छुट्टी प्रदान करता है। तमिलनाडु में 2240 मीटर की ऊँचाई पर स्थित ऊटी में साल भर सुहावना मौसम रहता है और यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता और चाय के बागानों से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

Google

स्पीति घाटी

भारत और तिब्बत की सीमा पर स्थित स्पीति घाटी अपने शांत वातावरण और लुभावने परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। छह महीने तक बर्फ से ढकी रहने वाली स्पीति घाटी गर्मियों के महीनों में खुल जाती है, जब तापमान -5 से 20 डिग्री सेल्सियस तक होता है।

मसूरी

मसूरी उत्तराखंड का एक प्रमुख हिल स्टेशन है, जो हिमालय के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। दूरी पर स्थित मसूरी अपने सुहावने मौसम, औपनिवेशिक आकर्षण और झरनों, नज़ारों और ऐतिहासिक स्थलों सहित कई पर्यटक आकर्षणों के लिए जाना जाता है।

Google

मुन्नार

केरल में स्थित, मुन्नार अपनी हरी-भरी हरियाली, चाय के बागानों और पूरे साल ठंडी जलवायु के लिए प्रसिद्ध है। शांत वातावरण के बीच ट्रेकिंग, वन्यजीवों को देखने और आयुर्वेदिक उपचार का अनुभव करने के अवसर प्रदान करता है।

Related News