pc: amarujala

देश में लाखों नौकरीपेशा लोगों के पास पीएफ खाता है, जहां सालाना उनकी सैलरी का एक हिस्सा जमा होता है। पीएफ खाते में जमा धनराशि सेवानिवृत्ति के दौरान कर्मचारी के भविष्य को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह वित्तीय कठिनाइयों का सामना किए बिना रिटायरमेंट के बाद एक आरामदायक जीवन सुनिश्चित करता है। एक उल्लेखनीय पहलू यह है कि पीएफ खाता संचित निधि पर अनुकूल ब्याज दर प्रदान करता है। कर्मचारियों के लिए अपने वेतन से काटे गए और पीएफ खाते में जमा किए गए हिस्से का हिसाब रखना जरूरी है।

हालाँकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि अपना पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं, तो आज हम आपको प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन देंगे, जिससे आपके लिए अपना पीएफ बैलेंस चेक करना आसान हो जाएगा।

pc: amarujala

भविष्य निधि खाते में आपके पीएफ बैलेंस की जांच करने की प्रक्रिया सीधी है। आपको किसी भी जटिलता का सामना नहीं करना पड़ेगा। आरंभ करने के लिए, आपको ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) पोर्टल पर जाना होगा।

सुनिश्चित करें कि आपके पीएफ बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपका यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) सक्रिय है। वेबसाइट खुलने के बाद, "Our Services" टैब पर जाएँ।

बाद में, ड्रॉप-डाउन मेनू से "For Employees" विकल्प चुनें। सेवाएँ कॉलम में, "मेंबर पासबुक" विकल्प चुनें।

एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना यूएएन और पासवर्ड दर्ज करना होगा। कैप्चा दर्ज करने के बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें। एक बार लॉग इन करने के बाद, आपको अपनी सदस्य आईडी दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपका ईपीएफ बैलेंस स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा। यह सीधी प्रक्रिया आपको आसानी से अपने पीएफ बैलेंस पर नज़र रखने की अनुमति देती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News