जब भी हम और आप घूमने के लिए किसी जगह जाते हैं तो यह ज़रूर कोशिश करते हैं कि हमें ऐसी जगह मिल जाए जहां सस्ते में रुक सकें। घूमने के दौरान ऐसी भी जगह की तलाश करते हैं जहां सस्ते में खाना का सकें। जी हां, भारत के कुछ राज्यों में ऐसे कई आश्रम है जहां आप फ्री में रुकने के साथ-साथ खाना भी खा सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे भारत के उन फेमस प्रसिद्ध आश्रमों के बारे में जहां रहने के साथ - साथ खाने की फ्री व्यवस्था है। आइए जानते है इन आश्रमों के बारे में -

1. गुरुद्वारा मणिकरण साहिब :

यहां ठहरने या खाना खाने के लिए आपको पैसा नहीं देना होता है। कहा जाता है कि यहां सुबह-शाम लंगर का व्यवस्था किया जाता है जहां कोई भी खाने के लिए जा सकता है। भारत के हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड राज्य में हर दिन हजारों लोग घूमने के लिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी आने वाले दिनों में हिमाचल प्रदेश की मणिकर्ण जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां मौजूद गुरुद्वारा मणिकरण साहिब में फ्री में ठहर सकते हैं।

2. भारत हेरिटेज सर्विसेज :

यहां रुकने और खाना खाना के लिए कोई पैसा नहीं देना होता है। कहा जाता है यह संस्था फ्री में लोगों को सेवा देती है। अगर घुमाकड़ व्यक्ति से यह पूछा जाए कि क्या आप ऋषिकेश घूमने गए हैं तो वो शायद ही न बोलें। उत्तराखंड का ऋषिकेश एक ऐसी जगह है जहां हर महीने लाखों सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऋषिकेश घूमने का प्लान कर रहे हैं तो भारत हेरिटेज सर्विसेज में फ्री में रुक सकते हैं।

3. परमार्थ निकेतन :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह आश्रम किसी और जगह नहीं बल्कि ऋषिकेश में मौजूद है। जी हां, परमार्थ निकेतन भी एक ऐसी जगह है जहां आप फ्री में रुक सकते हैं और फ्री में खाना खा सकते हैं। इस आश्रम में आप फ्री में योग क्लास भी ज्वाइन कर सकते हैं। हालांकि, यह कहा जाता है यहां रुकने वाले व्यक्ति कुछ समाज सेवा भी करते हैं। जैसे- गार्डिंग करना, सफाई-सफाई करना।

4. श्री रामनाश्रामम, तिरुवन्नामलई :

यह प्रसिद्ध आश्रम श्री भगवान मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। कहा जाता है जो भी श्री भक्त यहां घूमने के लिए आते और रुकते हैं तो उनसे किसी भी तरह का पैसा नहीं लिया जाता है। हां, यहां जाने से पहले आपको सूचित करना होता है। दक्षिण-भारत के तमिलनाडु शहर में लगभग हर दिन हजारों देशी और विदेशी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप तमिलनाडु की तिरुवन्नामलई की पहाड़ियों में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप यहां मौजूद श्री रामनाश्रामम में फ्री में रुक सकते हैं।

Related News