गर्मी के मौसम में स्किन में नेचुरल मॉइस्चराइजर की कमी हो जाती है, जिससे स्किन ड्राई नजर आती हैं। कभी-कभी तो ड्राईनेस की वजह से आपकी स्किन से लेयर भी निकलने लग जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि स्किन को हाइड्रेड रखने के लिए पानी के साथ नाइट सीरम का इस्तेमाल किया जाए। वैसे तो बाजार में बहुत तरह के सीरम मिलते है लेकिन आज हम आपको ऐसा ही नाइट सीरम बता रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आएगी।

ऐसे बनाएं :
-स्किन को ग्लोइंग और दाग-धब्बे रहित रखने के लिए ग्लिसरिन, गुलाब जल और नींबू से बना होममेड सीरम बेस्ट है।
-ग्लिसरिन में मॉइश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, गुलाबजल बढ़िया ऐस्ट्रिंजेंट है वहीं नींबू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है। इन तीनों को एक साथ मिलाकर की दिनों के लिए स्टोर कर सकते हैं।
-इस सीरम को बनाने के लिए 20 एमएल गुलाबजल में 5 से 6 बूंद ग्लिसरिन मिलाएं। इसमें एक नींबू निचोड़ लें। इनको अच्छी तरह मिलाकर स्टोर कर लें।
-स्किन ज्यादा ड्राई हो तो ग्लिसरिन की मात्रा बढ़ा लें और इसमें विटमिन ई कैप्सूल भी मिला सकते हैं।
-ग्लिसरिन का यह सिरम लगाने का बेस्ट समय रात है। इस सिरम को सोने से पहले लगा दें और सुबह उठकर धोएं। इसे लगाकर धूप में न निकलें।


इस नाइट सीरम को लगाने से पहले रात में चेहरा अच्छी तरह धोकर साफ करें। फिर नाइट सीरम की थोड़ी-सी मात्रा लेकर चेहरे पर लगाएं। इस सीरम को लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि खाना खाने के बाद जब आप सोने जाएं, उससे 10 मिनट पहले लगा लें।

Related News