pc: jagran

होली का उत्सव पूरे भारत के अधिकांश शहरों में देखा जा सकता है, मथुरा-वृंदावन में उत्सव विशेष रूप से विशेष है। यहां होली का उत्सव महीनों पहले से ही शुरू हो जाता है। रंग और गुलाल के अलावा यहां फूलों से भी होली खेली जाती है और पारंपरिक लट्ठमार होली एक अनूठा स्पर्श जोड़ती है। इसके चलते होली के दौरान यहां देश-विदेश से पर्यटक जुटते हैं। अगर आप भीड़-भाड़ के बारे में सोचकर वहां नहीं जाना चाहते हैं तो इस बार आप राजस्थान 'ब्रज होली महोत्सव' का आनंद ले सकते हैं। ये महोत्स्व 19 से 21 मार्च तक चलने वाला है।

ब्रज होली महोत्सव:
यह महोत्सव डीग, कामान और भरतपुर में आयोजित किया जाएगा। इसकी तैयारियां अभी से ही जोर-शोर से चल रही हैं। हर साल होली से कुछ दिन पहले राजस्थान में दो से तीन दिन तक ब्रज होली का त्योहार मनाया जाता है। इस उत्सव में देश-विदेश से पर्यटक भी भाग लेते हैं।

पर्यटकों के लिए विशेष व्यवस्था:

ब्रज होली महोत्सव में भाग लेकर आप मथुरा-वृंदावन की तरह ही फूलों की होली, लट्ठमार होली और गुलाल होली जैसे होली के अनूठे रूपों का अनुभव कर सकते हैं।

राजस्थान के स्थानीय कलाकारों द्वारा श्री गोपीनाथ जी मंदिर से श्री राधा वल्लभ जी मंदिर तक भव्य शोभा यात्रा का आयोजन किया जायेगा।

विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी देखने को मिलेंगे।

आप भव्य आरती और दीप प्रज्वलन का हिस्सा बन सकते हैं.

इसमें कबड्डी, खो-खो और कुश्ती आदि खेल प्रतियोगिताएं होंगी।

आप पगड़ी बांधने और मूंछें प्रतियोगिता में भी भाग ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, पर्यटकों के मनोरंजन के लिए मेहंदी और रंगोली प्रतियोगिताएं भी होंगी।

Related News