भारत में यात्रा करने का सबसे बड़ा साधन ट्रेन हैं, जिससे प्रतिदिन करोड़ो लोग यात्रा करते हैं और अगर बात करी जाएं ट्रेन से यात्रा करने की तो ये बहुत आनंददायक होता हैं, लेकिन ट्रेन यात्रा करना एक सावधानी का विषय बन जाता हैं, क्योंकि ट्रेन में अक्सर चोरी और डकैती का सामना करना पड़ता हैं, जिससे असुविधा हो सकती हैं, ऐसे में कई लोगो को पता नहीं होता हैं कि आप इसकी शिकायत कहां करें, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि यदि आपके साथ ऐसी घटना हो जाएं, तो आप कहां शिकायत कर सकते हैं-

Google

ऐसी घटनाओं के आलोक में रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी पर स्वाभाविक रूप से सवाल उठते हैं। कई लोग आश्चर्य करते हैं कि क्या व्यवस्था और सुरक्षा बनाए रखने के लिए ट्रेन पर कोई समर्पित कर्मी नहीं है?

Google

आम धारणा के विपरीत, प्रत्येक लंबी दूरी की ट्रेन में एक गार्ड होता है, जो आमतौर पर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का सदस्य होता है। इसके अलावा, ट्रेन में टिकट चेकिंग स्टाफ (टीटीई) भी मौजूद रहते हैं।

ये गार्ड और टीटीई परिश्रमपूर्वक ट्रेन में गश्त करते हैं और किसी भी परेशानी या कदाचार के संकेत पर नज़र रखते हैं। यदि यात्रियों को अपनी यात्रा के दौरान किसी समस्या का सामना करना पड़ता है, खासकर रात के समय जब घटनाएं होने की अधिक संभावना होती है, तो वे एस-1 कोच में सहायता ले सकते हैं, जो अक्सर गार्ड के लिए नामित होता है।

Google

इंटरसिटी एक्सप्रेस या मेल ट्रेनों में यात्रा करने वालों के लिए, टीटीई सहायता के लिए विशिष्ट बर्थ नंबर जैसे डी-3, डी-5 और सात निर्धारित किए गए हैं।

Related News