ग्‍लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्‍स के मुताबिक, इंसान के रहने के लिहाज से ऑस्‍ट्र‍िया (Austria) की राजधानी विएना (Vienna) दुनिया का सबसे बेहतर शहर है. कई ऐसी वजह हैं जो विएना को रहने के लिहाज से सबसे बेहतर शहर बनाती हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर विएना में ऐसा क्‍या है कि इसे दुनिया का सबसे बेहतर शहर चुना गया है. बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट कहती है, जानिए, विएना में ऐसा क्‍या खास है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे उन कारणों के बारे में जिनके कारण ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना को दुनिया का सबसे बेहतर माना गया।

* विएना को पहले पायदान पर रखने वाले रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन द इकोनॉमिस्‍ट इंटेलिजेंस यूनिट ने अपनी रिपोर्ट में इसकी खूबियों का जिक्र भी किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, बेहतर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के साथ यहां का हेल्‍थकेयर सिस्‍टम बेहतर है. युवाओं के लिए मौके ज्‍यादा हैं. इसके साथ यह शहर कल्‍चर और मनोरंजन के लिहाज से भी बेहतर है. यही वजह है कि पिछले साल यह शहर 12वें पायदान पर था जो आगे बढ़कर पहले स्‍थान पर आ गया है।

* एक बड़ी वजह है रहने के लिहाज से सस्‍ता शहर. अगर कोई यहां पर रहता है तो यूरोप के दूसरे शहरों के मुकाबले किराया कम देना पड़ता है. यहां के मकान भी बेहतर स्‍थ‍िति में मिलते हैं. पांचवी वजह है, यहां की साफ-सफाई और स्‍वच्‍छ पीने का पानी. यही वजह है कि यहां की हवा साफ है और नल का पानी बिना फ‍िल्‍टर के पिया जा सकता है।

* सबसे बड़ी खासियत है, यहां का ट्रांसपोर्टेशन, यहां अंडरग्राउंड ट्रेन, बस और ट्राम्‍स का सबसे बेहतर नेटवर्क है. यहां सफर करना दूसरी राजधानी के मुकाबले काफी सस्‍ता है. यहां अंडरग्राउंड ट्रेन तक में 4जी नेटवर्क की अच्‍छी पहुंच है. इसके अलावा ट्राम्‍स में आज भी लकड़ी की चेयर का इस्‍तेमाल किया जा रहा है, जो इसकी खूबसूरती में इजाफा करते हैं।

* विएना शहर का इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर बहुत खूबसूरत और समृद्ध है. शहर के पुराने और नए, दोनों हिस्‍सों को व्‍यवस्‍थ‍ित रखा गया है. चाहें यहां के म्‍यूजियम हों या फ‍िर सर्दियों में कैफे और रेस्‍तरां में बैठने की व्‍यवस्‍था, सबस कुछ यूनिक है. सर्दियों में यहां खुले में बने रेस्‍तरां और कैफे में हीटर का प्रयोग किया जाता है, जिससे लोग सर्दी और फूड दोनों को एंजॉय कर पाते हैं।

Related News