सर्दी ने दस्तक दे दी है और आपने देखा होगा कि आपकी त्वचा अब बहुत शुष्क महसूस करती है। सर्दियों की त्वचा की देखभाल गर्मियों की तुलना में पूरी तरह से अलग है और अगर आप ध्यान नहीं देते हैं तो आपकी त्वचा इस मौसम में सबसे अधिक पीड़ित हो सकती है। नियमित रूप से त्वचा की देखभाल हमेशा एक होनी चाहिए जो कि तवो के परिवर्तन के अनुसार त्वचा को पोषण दे। यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास सर्दियों में आपकी त्वचा पर कोल्ड क्रीम की एक मोटी परत नहीं है कि यह सांस नहीं है और इतना पौष्टिक है कि यह सूखा महसूस नहीं करता है। इसके लिए, हम एक DIY क्रीम रेसिपी को प्रकट करने जा रहे हैं, जिसे आसानी से होममेड अवयवों से बनाया जा सकता है और इसे दो सप्ताह तक संग्रहीत भी किया जा सकता है।

ग्रीन टी का 1 पैकेट

4 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल

2 बड़े चम्मच ग्लिसरीन

2 बड़े चम्मच बादाम का तेल

2 बड़े चम्मच कुंवारी नारियल तेल

शुष्क त्वचा के लिए 1 विटामिन ई कैप्सूल तेल जोड़ें

मोम (वैकल्पिक)

आवश्यक तेल (वैकल्पिक)

शीतकालीन त्वचा त्वचा क्रीम

आपको बस ग्रीन टी का 1 पैकेट खोलना है और इसे कुछ देर के लिए गर्म पानी में रखना है। ध्यान रखें कि आपको टी बैग को फाड़ना है और सामग्री को बाहर निकालना है और इसे गर्म पानी में भिगोकर 2 मिनट के लिए छोड़ देना है। इसके बाद, एक अलग कटोरे में 4 चम्मच एलोवेरा जैल लें और उसमें डूबा हुआ ग्रीन टी का पानी डालें। ग्रीन टी का अर्क आने पर भी कोई चिंता नहीं होगी।

इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन, दो चम्मच बादाम का तेल और दो चम्मच नारियल का तेल (ऑर्गेनिक बेहतर होगा) होता है। इस क्रीम को बहुत अच्छी तरह से मिलाना है, इसे तब तक मिलाते रहें जब तक यह क्रीमी न हो जाए। अगर आपको सही मार्केटिंग क्रीम की जरूरत है, तो आप इसे थोड़ा बेवेट ग्राकेट डबल बॉयलर के साथ पिघला सकते हैं और फिर इसे क्रीम के साथ मिला सकते हैं।

आप आवश्यक तेल की कुछ बूँदें भी जोड़ सकते हैं, इसलिए यह एक विपणन क्रीम जैसा दिखता है। आप अपनी पसंद का आवश्यक तेल चुन सकते हैं। इस क्रीम में इस्तेमाल होने वाली सभी सामग्री आपकी त्वचा को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखेगी। आप इसे नाइट क्रीम या दिन क्रीम के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Related News