इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने घोषणा की है कि भारत गौरव रेक के तहत 30 सितंबर को माता वैष्णो देवी, कटरा, जम्मू और कश्मीर के लिए 'नवरात्रि स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन' शुरू की जाएगी।


जून 2022 में आईआरसीटीसी लिमिटेड द्वारा संचालित रामायण सर्किट की सफलता को देखते हुए एक नए क्षेत्र की यात्रा की घोषणा की गई है।

यह स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन श्रद्धालुओं को चार रात-पांच दिन की यात्रा पर ले जाएगी. यह दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगा जिसमें 11 समर्पित 3 टियर एसी कोच होंगे, जो एक निश्चित प्रस्थान में कुल 600 पर्यटकों को एडजस्ट कर सकते हैं।

पर्यटक दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, सरहिंद, लुधियाना में ट्रेन में चढ़ और उतर सकते हैं।

नवरात्रि स्पेशल ट्रेन के लिए टिकट की कीमत
1) सिंगल शेयर: ₹13,790

2) डबल/ट्रिपल शेयर: ₹11,990

3) बच्चा (5-11 वर्ष): ₹10,795

टिकट खरीदने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प
आईआरसीटीसी ने कुल भुगतान को कम मात्रा में ब्रेक करने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए पेटीएम और रेजरपे भुगतान गेटवे के साथ भी करार किया है।

उपयोगकर्ता टिकट खरीदने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प का लाभ उठा सकते हैं और भुगतान को 3, 6, 9, 12, 18 या 24 महीने की ईएमआई में तोड़ सकते हैं। ये ईएमआई भुगतान विकल्प डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए जा सकते हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार सरकारी/पीएसयू के कर्मचारी इस दौरे पर एलटीसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

एक आधिकारिक बयान में, आईआरसीटीसी के सीपीआरओ आनंद कुमार झा ने इस नई ट्रेन के बारे में जानकारी प्रदान की और कहा कि यह एक सर्व-समावेशी पैकेज है जो तीसरे एसी में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात्रि प्रवास, भोजन (केवल शाकाहारी), बसों में स्थानान्तरण एवं दर्शनीय स्थल यात्रा बीमा एवं गाइड की सेवाएं आदि सभी को कवर करेगा। ।

उन्होंने कहा कि दौरे के दौरान सुरक्षित और स्वस्थ यात्रा प्रदान करके सभी आवश्यक स्वास्थ्य एहतियाती उपायों का ध्यान रखा जाएगा और कर्मचारियों की अच्छी तरह से जांच की जाएगी और प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई को साफ किया जाएगा। 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी मेहमानों के लिए कोविड -19 टीकाकरण अनिवार्य है।

हर साल, लाखों श्रद्धालु जम्मू और कश्मीर में स्थित इस मंदिर के दर्शन करने की योजना बनाते हैं। इस अवधि के दौरान इस सेक्टर में भारी भीड़ के कारण कन्फर्म ट्रेन की उपलब्धता हमेशा एक चुनौती रही है। भारी मांग को देखते हुए, आईआरसीटीसी ने नवरात्रि के इस महत्वपूर्ण समय में तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए इस पैकेज को शुरू करने का फैसला किया है।

Related News