दोस्तो जब कभी परिवार के साथ घूमने की बात आती हैं तो हमारे मन में धार्मिक स्थलों पर जाने का ख्याल आता हैं, ऐसे में अगर आप इस वीकेंड पर परिवार के साथ घूमने का विचार कर रहे हैं, तो वृंदावन और मथुरा अच्छी जगह हो सकती हैं, इस आध्यात्मिक केंद्र में प्रतिदिन हजारों भक्त आते हैं, जो इसके समृद्ध इतिहास और गहन धार्मिक महत्व से आकर्षित होते हैं। बांके बिहारी लाल मंदिर मुख्य आकर्षण है, लेकिन आप यहां अन्य दिव्य मंदिरों में भी घूमने जा सकता हैं-

Google

वृंदावन-मथुरा में मुख्य आकर्षण

1. बांके बिहारी लाल मंदिर: यह मंदिर वृंदावन का हृदय और एक प्रमुख तीर्थ स्थल है।

2. प्रेम मंदिर: अपनी सुंदर वास्तुकला और शाम के आकर्षक लाइट शो के लिए जाना जाता है।

3. निधिवन: एक रहस्यमय उद्यान जहाँ ऐसा माना जाता है कि भगवान कृष्ण हर रात रास लीला करते हैं।

Google

4. सकोन मंदिर: एक और महत्वपूर्ण मंदिर जो अपने अनूठे इतिहास और आध्यात्मिक माहौल के कारण कई आगंतुकों को आकर्षित करता है।

वृंदावन-मथुरा में कई अन्य मंदिर हैं जो रहस्य और सुंदरता से भरपूर हैं, जो उन्हें देखने लायक बनाते हैं।

राधा रमण जी मंदिर:

वृंदावन के सात ठाकुर जी मंदिरों में से एक, गौड़ीय वैष्णव परंपरा के अनुयायियों द्वारा स्थापित, वृंदावन रेलवे स्टेशन से लगभग 2 किमी दूर हैं। मंदिर में दक्षिणी शैली की नक्काशी है और इसमें एक अग्निकुंड है जो 500 वर्षों से लगातार जल रहा है, यह एक ऐसा रहस्य है जो सभी आगंतुकों को आकर्षित करता है।

Google

बंशी वट मंदिर:

वह स्थान जहाँ युवा कृष्ण गायों को चराते थे और अपनी बाँसुरी बजाते थे। वह पेड़ जिसके नीचे कृष्ण अपने दोस्तों के साथ खेलते और खाते थे, आज भी खड़ा है और कुछ लोगों का मानना ​​है कि वे उससे निकलने वाली बाँसुरी की धुन सुन सकते हैं।

गोपेश्वर महादेव मंदिर:

एकमात्र मंदिर जहाँ भगवान शिव की पूजा गोपी (महिला चरवाहा) के रूप में की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने भगवान कृष्ण के महारास में भाग लेने के लिए गोपी का रूप धारण किया था।

Related News