pc: tv9hindi

रंग बिरंगे कलर्स से होली खेलने का आनंद तो आता है, लेकिन इनमें से कई रंगों में रसायन होते हैं जो आपकी त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन रंगों से लालिमा, चकत्ते और जलन जैसे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए, होली के उत्सव में शामिल होने से पहले अपनी त्वचा और बालों की देखभाल करना आवश्यक है।

होली से पहले त्वचा की देखभाल:

होली खेलने से पहले अपनी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाने के लिए उच्च एसपीएफ़ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। इससे रंगों के हानिकारक प्रभावों को रोकने में मदद मिलती है।
अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए होली से कुछ दिन पहले और बाद में फेशियल, वैक्सिंग या ब्लीचिंग जैसे किसी भी चेहरे के उपचार से बचें।
होली खेलने से पहले अपने शरीर पर तेल से मालिश करें ताकि बाद में रंगों को धोना आसान हो जाए। आप विकल्प के तौर पर मॉइस्चराइजर का भी उपयोग कर सकते हैं।

pc: tv9hindi

होली में अपनी त्वचा की केयर कैसे करें?

होली के दौरान अपनी आंखों को सुरक्षित रखें क्योंकि रंगों से जलन हो सकती है। अगर गलती से रंग आपकी आंखों में चला जाए तो तुरंत ठंडे पानी से धोएं और जलन बनी रहने पर डॉक्टर से सलाह लें।
अपने होठों को रंग से बचाने के लिए उन पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। आप लिपस्टिक को सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

बालों की सुरक्षा:

रंग अवशोषण को कम करने के लिए होली से पहले अपने बालों की तेल से मालिश करें। वैकल्पिक रूप से, आप लीव-इन कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं।
रंग के संपर्क को कम करने और होली के बाद प्रबंधन को आसान बनाने के लिए अपने बालों को जूड़ा या पोनीटेल में बांधें।

pc: firstcry parenting

होली के बाद त्वचा की देखभाल:

रंगों को धोने के लिए ठंडे पानी और हल्के साबुन या क्लींजर का प्रयोग करें। गर्म पानी के प्रयोग से बचें, क्योंकि इससे रंग जम सकता है।
अपनी त्वचा को आराम देने और रंगों से होने वाली जलन को कम करने के लिए होली के बाद अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाएं।
रंगों को धोने के बाद रूखेपन से बचने के लिए अपनी त्वचा को भरपूर नमी दें।

होली खेलने के दौरान पहने ऐसे कपड़े

त्वचा का जोखिम कम करने के लिए पूरी बाजू वाले, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें।
ऐसे कपड़े चुनें जिन पर दाग लगने से आपको कोई परेशानी न हो। होली के मौके पर रेशम और शिफॉन जैसे कपड़े पहने से बचें.रेशम जैसे नाजुक कपड़े पहनने से बचें, क्योंकि वे रंगों से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News