दोस्तो इंसान का जीवन बहुत ही अप्रत्याक्षित हैं, ना जाने यहां कब किसके साथ क्या हो जाएं, ऐसे में इन परेशानियों को कम करने के लिए आपको भविष्य में सुरक्षित रहने के लिए अपनी कमाई का एक हिस्सा किसी ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां से उन्हे अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, ऐसे में एक लोकप्रिय विकल्प म्यूचुअल फंड है, जो महत्वपूर्ण रिटर्न की संभावना प्रदान करता है। हालाँकि, म्यूचुअल फंड में निवेश करने के अपने जोखिम भी हैं। अपने लाभ को अधिकतम करने और संभावित नुकसान को कम करने के लिए, कुछ आम गलतियों से बचना ज़रूरी है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

बाज़ार का सही समय

कई निवेशक बाज़ार में तेज़ी के समय निवेश करने के लिए ललचाते हैं, लेकिन यह जोखिम भरा हो सकता है। बाज़ार की सकारात्मक गति लंबे समय तक नहीं रह सकती है, और चरम पर निवेश करने से बाज़ार के ठंडा होने पर कम रिटर्न मिल सकता है। इसके बजाय, ज़्यादा सोच-समझकर काम करें और मौजूदा बाज़ार के रुझानों के आधार पर आवेगपूर्ण निर्णय लेने से बचें।

Google

मिड और स्मॉल कैप फंड पर ज़्यादा ज़ोर

अधिक रिटर्न की तलाश में निवेशक अक्सर मिड और स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड की ओर आकर्षित होते हैं. हालांकि ये फंड काफ़ी ज़्यादा मुनाफ़ा दे सकते हैं, लेकिन बाज़ार में उतार-चढ़ाव के प्रति उनकी संवेदनशीलता के कारण इनमें जोखिम भी ज़्यादा होता है.

Google

तुरंत रिटर्न की उम्मीद करना

यह समझना ज़रूरी है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए धैर्य की ज़रूरत होती है. तुरंत, ज़्यादा रिटर्न मिलना दुर्लभ है और सफल निवेश में आम तौर पर लंबी अवधि का नज़रिया शामिल होता है.

विविधता की कमी

अपना सारा पैसा एक ही म्यूचुअल फंड में लगाना जोखिम भरा तरीका है. अगर वह फंड खराब प्रदर्शन करता है, तो इस दृष्टिकोण से आपको काफ़ी नुकसान हो सकता है. इसके बजाय, अलग-अलग म्यूचुअल फंड में छोटी-छोटी रकम लगाकर अपने निवेश में विविधता लाएँ.

Related News