स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड पूरे भारत में वित्तीय लेनदेन और बैंकिंग कार्यों के लिए एक अनिवार्य दस्तावेज है। प्रत्येक व्यक्ति को उसके जीवनकाल में एक बार जारी किया जाने वाला पैन कार्ड बैंक खातों और लेनदेन सहित किसी की वित्तीय गतिविधियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी रखता है। इसका सर्वव्यापी उपयोग इसे धोखाधड़ी गतिविधियों का प्रमुख लक्ष्य भी बनाता हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पैन कार्ड से होने वाले धोखादड़ी से बचने उपाय बताएंगे-

Google

पैन कार्ड धोखाधड़ी को समझना

पैन कार्ड धोखाधड़ी विभिन्न रूपों में प्रकट हो सकती है, जो व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर सकती है। यदि किसी को आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड दोनों तक पहुंच प्राप्त हो जाती है, तो वे आपकी जानकारी के बिना ऋण प्राप्त करने के लिए आपकी पहचान का दुरुपयोग कर सकते हैं। ऋण तक आसान पहुंच प्रदान करने वाले ऋण ऐप्स के प्रसार के साथ, धोखाधड़ी वाले ऋण आवेदनों पर तब तक ध्यान नहीं दिया जा सकता जब तक कि ऋण लेने वाले न आ जाएं।

Google

इसके अलावा, अपराधी किराये के समझौतों में हेराफेरी करके और आय को बढ़ाकर कर से बचने के लिए आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग कर सकते हैं, जिससे आप धोखाधड़ी वाली वित्तीय गतिविधियों में फंस सकते हैं।

पैन कार्ड धोखाधड़ी का पता लगाना

पैन कार्ड धोखाधड़ी से बचाव के लिए, सतर्क रहना और निवारक उपाय अपनाना महत्वपूर्ण है। एक प्रभावी तरीका नियमित रूप से आपके क्रेडिट स्कोर की निगरानी करना है, जो आपके पैन कार्ड से जुड़े अनधिकृत ऋण आवेदन या संदिग्ध वित्तीय गतिविधियों को प्रकट कर सकता है। इसके अतिरिक्त, फॉर्म-26एएस डाउनलोड करने से आप अपने पैन से जुड़े कर-संबंधी लेनदेन की समीक्षा कर सकते हैं, जिससे किसी भी विसंगति या धोखाधड़ी वाली गतिविधियों की पहचान करने में मदद मिलती है। संदिग्ध धोखाधड़ी की स्थिति में, तुरंत आयकर विभाग को घटना की सूचना दें और पुलिस में शिकायत दर्ज करें।

Googl

पैन कार्ड के दुरुपयोग को रोकना

पैन कार्ड के दुरुपयोग के जोखिम को कम करने के लिए, अपने पैन विवरण साझा करते समय सावधानी बरतें और उन्हें अनावश्यक रूप से प्रकट करने से बचें। वैध कारणों के बिना व्यक्तियों या संस्थाओं को अपना पैन कार्ड प्रदान करने से बचें, और यदि आवश्यक हो, तो निर्दिष्ट उद्देश्य के साथ एक हस्ताक्षरित प्रति बनाए रखें। इन सावधानियों को अपनाकर, आप पैन कार्ड धोखाधड़ी की संभावना को कम कर सकते हैं और अपनी वित्तीय अखंडता की रक्षा कर सकते हैं।

Related News