pc: abplive

मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी अब असहनीय हो गई है। गर्मियों की छुट्टियाँ पहले से ही आ चुकी हैं, हर कोई घूमने और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए ठंडी जगहों की तलाश में है। ऐसे में हम आपको उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ आप ₹10,000 खर्च करके घूम सकते हैं।

दार्जिलिंग: अगर आपको जून में कहीं घूमने का मन है तो दार्जिलिंग आपकी पहली पसंद हो सकती है क्योंकि जून में घूमने के लिए दार्जिलिंग से बेहतर कोई जगह नहीं है। मात्र 10,000 रुपये खर्च करके आप यहां तीन से चार दिन बिता सकते हैं। आप दिल्ली से हैं तो करीब तीन हजार रुपये में दार्जिलिंग के लिए ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। स्थानीय पर्यटन के साथ-साथ खाने-पीने पर आपको लगभग छह से सात हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। यहां आप सबसे पहले नेपाल की सीमा के पास स्थित मिरिक और पशुपति के दर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा बतासिया लूप, टाइगर हिल और यिगा चोलिंग बौद्ध मठ की खूबसूरती आपका दिल चुरा लेगी। तीस्ता नदी में राफ्टिंग करने का एक अलग ही मजा है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आप साहसिक सवारी करते हैं तो यात्रा की लागत बढ़ सकती है।

pc: HerZindagi

मुन्नार:
अगर आप गर्मी से छुटकारा पाना चाहते हैं और जून में घूमने की इच्छा रखते हैं तो मुन्नार से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। जून से सितंबर तक का समय मुन्नार घूमने के लिए बेहतरीन माना जाता है क्योंकि मानसून में यहां की खूबसूरती बिल्कुल अलग होती है। तीन से चार दिन की यात्रा के लिए आपको लगभग ₹10,000 खर्च करने होंगे। मुन्नार में, आप मट्टुपेट्टी बांध, लॉकहार्ट टी पार्क, मीसापुलिमला, चेयप्पारा झरने और बहुत कुछ देख सकते हैं। अगर आप दिल्ली से मुन्नार जाना चाहते हैं तो आपको एर्नाकुलम जंक्शन का टिकट बुक करना होगा। आप एर्नाकुलम से बस द्वारा मुन्नार पहुंच सकते हैं। यह सफर करीब दो से ढाई घंटे में पूरा होगा। मुन्नार में बजट होटल उपलब्ध हैं, जिससे जेब पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ता।

pc:n abplive

धर्मशाला: अगर आपको गर्मियों के दिनों में पहाड़ों पर घूमने का मन है तो आप धर्मशाला का रुख कर सकते हैं। आप दिल्ली से वोल्वो लेकर रात भर में आसानी से धर्मशाला पहुंच सकते हैं। धर्मशाला में बजट होटल आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन खाना थोड़ा महंगा हो सकता है। हालाँकि, ₹10,000 के बजट में आप तीन से चार दिन की यात्रा आसानी से पूरी कर सकते हैं।

Related News