भारत में, नागरिकों की भलाई को बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर विभिन्न सरकारी योजनाएं लागू की जाती हैं। ये पहल आबादी के विभिन्न वर्गों की जरूरतों और चिंताओं को पूरा करते हुए उनकी जरूरतों को पूरा करती हैं। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अपने निवासियों का कल्याण सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसमें उनके संबंधित राज्यों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप विशिष्ट योजनाओं की शुरूआत शामिल है। इन योजनाओं में भाग्यश्री योजना भी शामिल है, जो महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बनाई गई है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस योजना से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे-

Google

महाराष्ट्र में भाग्यश्री योजना:

भाग्यश्री योजना का उद्घाटन 2016 में महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में लिंग अनुपात में सुधार के प्राथमिक उद्देश्य के साथ किया गया था। इस पहल के तहत, पहली बेटी के लिए ₹50,000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, बशर्ते कि माता-पिता उसके जन्म के एक वर्ष के भीतर परिवार नियोजन अपना लें। इसके बाद, नसबंदी कराने के बाद, माता-पिता ₹50,000 के वित्तीय अनुदान के लिए पात्र हैं। यह योजना न केवल एक बेटी वाले परिवारों को बल्कि दो बेटियों वाले परिवारों को भी इसका लाभ देती है। बाद के परिदृश्य में, लाभार्थी के खाते में ₹25,000 प्रत्येक की दो किस्तें जमा की जाती हैं।

Google

पात्रता और आवश्यक दस्तावेज़:

भाग्यश्री योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों के पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए। अनिवार्य आवश्यकताओं में आधार कार्ड, मां या लड़की के लिए एक बैंक खाता पासबुक, एक वैध फोन नंबर, एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर और निवास और आय का प्रमाण शामिल है।

google

आवेदन प्रक्रिया:

महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित भाग्यश्री योजना के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक व्यक्ति राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। योजना का आवेदन पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर, भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा किया जा सकता है। प्रदान की गई जानकारी के सत्यापन पर, यदि सभी विवरण सटीक हैं, तो वित्तीय सहायता निर्दिष्ट खाते में जमा कर दी जाएगी।

Related News