हिंदू धर्म में 36 करोड़ देवी देवता हैं और सभी पूजनिय हैं, ऐसे में अगर हम बात करें देवी लक्ष्मी की तो इन्हें धन, समृद्धि और खुशी का प्रतीक माना जाता है। उनकी पूजा करने से भक्तों को सुख और समृद्धि मिलती है, वे आर्थिक संकटों से बचते हैं और भौतिक सुख प्राप्त करते हैं।

Gogole

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शाम के समय दीपक जलाने और विशेष अनुष्ठान करने का विशेष महत्व है। ऐसा कहा जाता है कि ये प्रथाएं घर में देवी लक्ष्मी की उपस्थिति को आमंत्रित करती हैं, जिससे आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं। आइए जानते हैं शाम के समय देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए-

Gogole

दीपक में लौंग का उपयोग: शाम की पूजा के दौरान दीपक में दो लौंग डालने से उल्लेखनीय लाभ मिल सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास घर में सुख, शांति और समृद्धि सुनिश्चित करता है। यह वित्तीय संकटों, कर्ज और गरीबी को दूर करने में भी मदद करता है।

काली मिर्च के साथ घी का दीपक: शाम के समय काली मिर्च के साथ घी का दीपक जलाने से शत्रुओं का नाश होता है और जीवन में सकारात्मकता आती है।

Gogole

तेल में एक रुपये का सिक्का: वित्तीय संकट और कर्ज को कम करने के लिए, दीपक जलाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तेल में एक रुपये का सिक्का डालने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह मुद्रा मौद्रिक मुद्दों को हल करती है, नकारात्मकता को दूर करती है और समृद्धि को बढ़ावा देती है।

Related News