दोस्तो कल 23 जुलाई 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने वित्तिय वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश किया, आपको बता दे कि यह नरेंद्र मोदी सरकार के 3.0 कार्यकाल का पहला बजट था, बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और शहरी और ग्रामीण विकास को समर्थन देने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण पहलों का अनावरण किया। इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) का महत्वाकांक्षी विस्तार शामिल है, जो पूरे देश में किफायती आवास उपलब्ध कराने पर केंद्रित हैं, आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में-

Google

पीएम आवास योजना का विस्तार:

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीन करोड़ अतिरिक्त घरों के निर्माण के लिए एक ठोस योजना शुरू की गई है। इसमें ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र शामिल हैं। पीएमएवाई शहरी 2.0 के तहत, सरकार का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 1 करोड़ शहरी गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को आवास उपलब्ध कराना है।

Google

इस योजना के लिए 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश आवंटित किया गया है, जिसमें केंद्र सरकार 2.2 लाख करोड़ रुपये का योगदान देगी। किफायती ऋण सुविधाओं को सुनिश्चित करने के लिए ब्याज सब्सिडी भी दी जाएगी।

Google

PMAY योजना के लिए पात्रता मानदंड:

इस योजना का लाभ उठाने के लिए वे व्यक्ति पात्र हैं जिनके पास स्थायी घर नहीं है। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्डधारक और कम आय वाले लोग भी इस पहल के तहत आते हैं।

Related News