गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, खासकर उत्तर भारत में जहां के कई इलाको में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से भी उपर पहुंच गया हैं, गर्मी से बचने के लिए आप में से कई लोग घूमने का प्लान बना रहे होगें, अगर हॉ तो टूर पर जाने से पहले आप इन बातों का जरूर रखें ख्याल, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

ज़रूरी दस्तावेज़

टिकट, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड जैसे ज़रूरी दस्तावेज़ों की फोटोकॉपी बनाएँ और उन्हें एक अलग लिफ़ाफ़े में रखें। ये कॉपी आपकी यात्रा के दौरान अमूल्य हो सकती हैं।

फ़ेस वाइप्स

गर्मियों में फ़ेस वाइप्स का बार-बार इस्तेमाल करना ज़रूरी होता है। तरोताज़ा होने, पसीना पोंछने, हाथ साफ करने और ज़रूरत पड़ने पर मेकअप हटाने के लिए गीले वाइप्स साथ रखें।

Google

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन पैक करके अपनी त्वचा को UV किरणों से बचाएँ। सनबर्न से बचने और अपनी यात्रा के दौरान अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हर कुछ घंटों में इसे फिर से लगाएँ।

ऑर्गनाइज़र

टूथब्रश, टूथपेस्ट, पेपर सोप, फेस वॉश, मॉइस्चराइज़र, लिप बाम, टिश्यू और मेकअप जैसी ज़रूरी चीज़ों को व्यवस्थित तरीके से रखने के लिए ऑर्गनाइज़र का इस्तेमाल करें। इससे आपको छोटी-छोटी चीज़ें ढूँढ़ने के लिए अपने बैग में इधर-उधर भटकने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

Google

धूप का चश्मा

गर्मियों की कोई भी छुट्टी धूप के चश्मे के बिना पूरी नहीं होती। ऐसे चश्मे चुनें जो आपकी आँखों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करें। उन्हें अपने हैंडबैग में आसानी से रखें।

पोर्टेबल परफ्यूम

पूरे दिन तरोताज़ा रहने के लिए ट्रैवल साइज़ का परफ्यूम साथ रखें। यह आपकी यात्रा के दौरान सुखद खुशबू बनाए रखने का एक आसान तरीका है।

टोपी और छाता

बाहर घूमने के लिए टोपी और कॉम्पैक्ट छाता पैक करना न भूलें। एक छोटा, पर्स के आकार का छाता सुविधाजनक होता है और यह सुनिश्चित करता है कि आप अप्रत्याशित मौसम परिवर्तनों के लिए तैयार हैं।

Related News