pc: abplive

पीरियड्स, जिसका सामना हर लड़की को हर महीने करना पड़ता है। एक महिला तभी स्वस्थ मानी जाती है जब उसका मासिक धर्म स्वस्थ हो। लेकिन कुछ महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान काफी दर्द का अनुभव होता है, जिससे उनकी लाइफस्टाइल प्रभावित होती है।

पीरियड्स में दर्द होना सामान्य है, लेकिन गंभीर दर्द एंडोमेट्रियोसिस का लक्षण हो सकता है। यह बीमारी महिला के गर्भाशय और अन्य अंगों तक फैल सकती है। यदि समय रहते इस स्थिति का इलाज नहीं किया गया तो कई महिलाएं मातृत्व का आनंद नहीं उठा पाती हैं।

एंडोमेट्रियोसिस क्या है? इसके लक्षणों को कैसे पहचानें? चलो पता करते हैं...

महिलाओं के गर्भाशय में एक परत होती है जिसे एंडोमेट्रियम कहा जाता है। जब यह ऊतक गर्भाशय के बाहर फैलोपियन ट्यूब में फैलने लगता है, तो इसे एंडोमेट्रियोसिस कहा जाता है। ऊतक शरीर में कहीं भी फैल सकते हैं। यह आंतों, अपेंडिक्स, फेफड़े, लीवर और मस्तिष्क में आसानी से पाया जा सकता है।

नेटवर्क 18 में छपी एक खबर के मुताबिक, पीरियड्स के दौरान तेज दर्द होना एंडोमेट्रियोसिस का एक लक्षण है। यह बीमारी इतनी गंभीर है कि किसी भी महिला को चलने-फिरने या कोई भी काम करने में दिक्कत हो सकती है। अगर किसी महिला को यह बीमारी हो जाए तो उसका जीवन पूरी तरह से प्रभावित हो सकता है।

pc: Medical News Today

इस बीमारी से पीड़ित महिलाओं को मासिक धर्म से पहले और बाद में तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। कई महिलाएं इसे नियंत्रित करने के लिए दर्द निवारक दवाओं का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

एंडोमेट्रियोसिस के कारण होने वाला दर्द बहुत कष्टकारी हो सकता है। इस दर्द के कारण महिलाएं डिप्रेशन का भी शिकार हो सकती हैं। एंडोमेट्रियोसिस के कारण पचास प्रतिशत महिलाएं प्रजनन संबंधी समस्याओं से पीड़ित होती हैं। प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए सर्जरी और अन्य उपचारों की आवश्यकता होती है। अक्सर इस बीमारी का पता स्कैन के जरिए लगाना पड़ता है। एंडोमेट्रियोसिस एक गंभीर बीमारी है जिसे केवल दवा के जरिए ही नियंत्रित किया जा सकता है।

Related News